लड़ाकू विमान MIG-29 हुआ अपग्रेड, अत्याधुनिक उपकरणों से हुआ लैस

0

भारतीय वायुसेना का MIG-29 लडाकु विमान अब पुरी तरह से ख़तरनाक हो चुका है। क्योंकि इसमें अब उच दर की विकसित तकनीक लग चुकी है। इसमें भारतीय वायुसेना नें नयी मिसाइलें लगाने की तकनीक लगाई है। इस लडाकु विमान की रिफ्यूलिंग अब आसमान में भी हो सकती है इससे लडाकु विमान को अब नीचे रनवे पर उतरने की जरुरत नहीं होगी।

1999 करगिल युद्र में दे चुका है अपना योगदान

यही MIG-29 लडाकु विमान नें करगिल युद्र में अपना बेहतरीन योगदान दिया था। इसकी सहायता से भारतीय सेना नें ऊची चोटियों पर अपनी जीत दर्ज की थी। रुस का यह विमान पुरी दुनिया में अपनी बेहतरीन मारक क्षमता के लिए जाना जाता है। तकरीबन 2000 किलोमीटर की रफ्तार से उड़ने वाले इस लडाकु विमान की रेंज 1400 किलोमीटर है।

वायुसेना के एक अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट करन कोहली का कहना है की अब MIG-29 हवा में ईंधन भरने में सक्षम है। यह अत्याधुनिक मिसाइलों से लैस है और कई दिशाओं में हमला कर सकता है।

पाकिस्तान चीन को हुआ सिरदर्द

भारत के लडाकु विमान नें पाकिस्तान और चीन के लिए सिरदर्द पैदा कर दिया है। दरअसल पाकिस्तान चीन के साथ मिलकर भारत पर क्षेत्रिया दबाव बनाकर कश्मीर मुद्दे को हासिल करना चाहता है। लेकिन जिस तरह से भारतीय सेनाएं अपनी तैयारियां कर रही है उससे लगता है की भारत के ख़िलाफ़ पाकिस्तान और चीन गठजोड को भारी नुकसान होगा।