किसी भी बैंक का लोन रिस्ट्रक्चर कैसे करें ?

458
किसी भी बैंक का लोन रिस्ट्रक्चर कैसे करें How to restructure any bank loan
किसी भी बैंक का लोन रिस्ट्रक्चर कैसे करें How to restructure any bank loan

किसी भी बैंक का लोन रिस्ट्रक्चर कैसे करें ? ( How to restructure any bank loan? )

आमतौर पर आपने लोन रिस्ट्रक्चर के बारे में आपने सुना होगा. वर्तमान समय में जब मंहागाई का दौर तथा कोरोना वायरस की वजह से लोगों की आर्थिक हालात कमजोर है, तो ऐसे समय में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि यह लोन रिस्ट्रक्चर क्या होता है तथा इसको कैसे करवा सकते हैं. आपके मन में भी यही सवाल है, तो इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगें.

download 10 -
बैंक का लोन रिस्ट्रक्चर

लोन रीस्‍ट्रक्‍चर क्‍या –

अगर इसको बिल्कुल साधारण शब्दों में समझें तो इसका अर्थ होता है कि जब हम किसी बैंक से लोन लेते हैं. इसके बाद किसी भी कारण से हमारी कमाई कम हो जाती है तथा लोन की निर्धारित किस्त जमा कर पाना हमारे लिए संभव नहीं होता है. ऐसे समय में हम बैंक के साथ लोन की शर्तों पर विचार करके नई शर्तें निर्धारित कर सकते हैं. उदाहरण के लिए- मान लिजिए किसी व्यक्ति को 5000 रूपये की किस्त भरनी पड़ती है तथा ये 5 साल तक देनी हैं. लेकिन वर्तमान आर्थिक हालात ठीक होने की वजह से में किस्त नहीं भर पा रहा है. तो वह बैंक से इसकी शर्त बदलने के लिए अनुरोध कर सकता है. बैंक उसकी वर्तमान 5000 रूपये की किस्त को 3000 कर सकता है तथा 5 साल की अवधि की जगह 7 साल की अवधि कर सकता है. जिसका बिल्कुल साधारण अर्थ है कि लोन की शर्तों को दोबारा निर्धारित करना.

download 11 -
बैंक का लोन रिस्ट्रक्चर

कैसे करा सकते हैं लोन रीस्‍ट्रक्‍चर –

अगर आप भी बैंक लोन को रीस्ट्रक्चर करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको संबंधित बैंक से संपर्क करना होगा. जिस बैंक से आपने लोन लिया है. वहां जाकर आप अपनी समस्या बता सकते हैं कि किस वजह से आप वर्तमान किस्त को जमा करने में सक्षम नहीं है. जिसके बाद बैंक को अगर आपकी समस्या जायज लगती है, तो वह लोन की नई शर्ते निर्धारित कर सकता है. जिससे आप डिफाल्टर होने से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: किसी भी कम्पनी का इंश्योरेंस दुसरी कम्पनी में कैसे बदलें ?

यह बैंक और ग्राहक दोनों के लिए लाभदायक होता है. बैंक के लिए यह फायदा होता है कि वह अपने पैसे को डूबने से बचा सकता है तथा ग्राहक खुद को डिफाल्टर होने से बचा सकता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.