सवाल 99 – अच्छी सेहत कैसे बनाये?

0
सवाल 99 - अच्छी सेहत कैसे बनाये?

अच्छी सेहत को लेकर ज्यादातर लोग बहुत ही भ्रमित रहते है और यह सवाल अक्सर सभी के मन में जरूर रहता है कि हम अपनी सेहत को कैसे अच्छी बना सकते है. आजकल हर कोई अच्छा व फिट दिखना पसंद करता है. चलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताते है जिसके वजह से आप अपने जीवन में हमेशा सेहतमंद रहेगे. जिसके लिए आपके शरीर को स्वास्थ्य रहना बहुत ही जरूरी होता है.


सेहत को बनाए रखने के उपाये
जल्दी सोना और जल्दी उठना
ये सेहत बनाने का सबसे बड़ा मंत्र जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. तो इसके लिए आपको सबसे पहले रोजाना टाइम से सोना होगा और सुबह जल्दी उठना होगा. अगर आपको रिलैक्स करना हो, तो आप योगा भी कर सकते हैं.


सुबह जल्दी उठना
सुबह रोज जल्दी उठकर दौड़ लगाए. सुबह की एक्सरसाइज सेहत बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है. सुबह की दौड़ से बहुत से फायदे होते है. इससे आपके फेफड़ो में जान आती है और यह स्वस्थ को बनाये रखता है. इतना ही नहीं दौड़ लगाने से आपकी सुंदरता भी बढ़ती है, साथ ही शरीर का आकड़ा भी अच्छा बना रहता है.


सुबह का नास्ता
सेहत को बनाए रखने के लिए सुबह का नास्ता अच्छा हो इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी होता है. सुबह की एक्सरसाइज के बाद आप आठ दस बादाम ले और दूध जरूर ले इस बात का ध्यान जरूर रखे कि दूध के संग कुछ न कुछ जरूर ले. आप दूध के साथ रोटी भी ले सकते है. इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी. इससे आपके शरीर में कमजोरी नही होगी.


दिन का खाना

दिन के खाने में आप जितना हो सके उतना भारी खाना खाए. क्योंकि दिन का खाना आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इतना ही नहीं दिन के खाने में आप नॉन-वेज भी ले सकते है और अगर आप वेजेटेरियन है तो दिन के खाने में आप पनीर और दाल जरूर ले उसके साथ सल्लाद भी ले.


रात का खाना
आप रात का खाना जितना हल्का ले उतना ही अच्छा होता है. क्योंकि रात को शरीर भारी खान नहीं पचा पाता है. जिसके कारण आपके सुबह के नास्ते और दिन के खाने में फ्रर्क आ जाता है. जोकि अपकी सेहत पर सीधा असर डालता है. इसलिए रात का खाना उतना ही ले जितना खाया जाए. उससे अधिक मात्रा में खाना न ले. इस बात का ध्यान जरूर रखे की आपके रात के खाने में एक हरी सब्जी जरूर ले. चाहे आप नॉन-वेजेटेरियन है या फिर वेजेटेरियन अपने दिन और रात के खाने में हरी सब्जी जरूर खाये.

यह भी पढ़ें : सवाल 97 – किस फल में विटामिन-सी सबसे ज्यादा पाया जाता है?


साफ पानी इस्तेमाल करना
सेहत के लिए सबसे पहले ध्यान रखान जरूरी है कि आप साफ पानी का इस्तेमाल कर रहे है या फिर नहीं. क्योंकि अगर आप साफ पानी का उपयोंग नहीं करते हैं. तो आपके पेट में कीड़े भी पड़ सकते हैं और हमें हैज़ा, जानलेवा दस्त, टाइफाइड, हेपेटाइटिस और दूसरी बीमारियाँ हो सकती हैं. सभी यह बखूबी जानते है कि पेट के कारण भी कई लोग अपने सेहत को ठीक नहीं रख पाते हैं. पेट का खराब होना ही एक ऐसी बीमारी है जिसके वजह से लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है.

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद