पूर्व लोकसभा स्पीकर रहे सोमनाथ चटर्जी का दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

272

नई दिल्ली: पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 90 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया है. उन्हें कोलकाता के अस्पताल में भर्ती करवाया गया. जहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था.

सोमनाथ चटर्जी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के दिग्गज नेता

बता दें कि सोमनाथ चटर्जी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के दिग्गज नेता थे, उन्हें 10 बार लोकसभा के सांसद के लिए भी चुना गया था. ये ही नहीं उन्हें साल 1996 में उत्कृष्ट सांसद का सम्मान भी हासिल हुआ था. डॉक्टरों के अनुसार, वह किडनी की बीमारी के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. वह कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए-1 सरकार में 2004 से 2009 तक लोकसभा के अध्यक्ष भी रहे थे.

somnath chatterjee dies at the age of 89 after kidney disease kolkata 2 news4social -

नेताओं ने जताया दुख

उनकी निधन की खबर सुनते ही तमाम नेताओं ने शोक व्यक्त किया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह एक संस्थान थे और सभी सांसदों के मन में उनके लिए अपार सम्मान भी है. उन्हें इस दुख के समय में उनके परिवार वालों  के लिए संवेदनाएं व्यक्त की.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी सोमनाथ चटर्जी के निधन पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा ये खबर सुनकर काफी दुखी हूं. उन्हें लोकसभा के सबसे दिग्गज स्पीकर की श्रेणी में हमेशा याद रखा जाएगा. वहीं पीएम मोदी ने भी सोमनाथ चटर्जी के निधन में शोक जताया है.

somnath chatterjee dies at the age of 89 after kidney disease kolkata 1 news4social -

सर्वोत्तम सांसद थे सोमनाथ चटर्जी

सोमनाथ चटर्जी 1971 में पहली बार सांसद चुने गए थे. इसके बाद उन्होंने राजनीती क्षेत्र में कई मुकाम तक हासिल किए. उन्होंने 35 सालों तक सांसद के रूप देश की सेवा की और साल 1996 में चटर्जी को सर्वोत्तम सांसद के पुरस्कार से नवाजा भी गया. उन्होंने पश्चिम बंगाल में उद्योग लगाने की दिशा में भी अहम काम किया. लेकिन चटर्जी अपने जीवन का एक चुनाव पश्चिम बंगाल की वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से हार गए थे.