फ़रवरी में भारत की यात्रा कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रम्प

Donald Trump
Donald Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फरवरी में अपनी पहली भारत यात्रा की योजना बना रहे हैं। इस बात की पुष्टि एक अधिकारी ने की है। ट्रम्प की भारत की यह यात्रा उनके खिलाफ अगले सप्ताह वाशिंगटन में होने वाली उनके खिलाफ महाभियोग से पहले यह खबर आयी है।

भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, दोनों देश यात्रा के लिए पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों को तय करने के लिए एक दूसरे के संपर्क में हैं।

आपको बता दें कि ट्रम्प की यह यात्रा ईरान पर हुए हाल में ही में ड्रोन हमलें को लेकर काफी महत्वपूर्ण हो सकती है। भारत अमेरिका और ईरान के बीच हुए विवाद को लेकर कहा था वह शांति की अपील दोनों देशों से करता है।

ट्रम्प और मोदी से लंबे समय से लंबित द्विपक्षीय व्यापार सौदे के अलावा नागरिक उड्डयन पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। इस बारें में हिंदू अखबार ने सूत्रों का हवाला देते हुए इसकी पहचान नहीं उजागर की है।

यह यात्रा भारत के 2009 के बाद से सबसे धीमी आर्थिक वृद्धि और सरकार द्वारा पारित नागरिकता संशोधन अधिनियम पर बढ़ते विरोध का सामना होने के बीच होगी।

यह भी पढ़ें: ईरान और अमेरिका के बीच एक बार फिर बढ़ी तनातनी, अमेरिकी ठिकानों पर दागे रॉकेट

विश्लेषकों का कहना है कि सितंबर में मोदी की अमेरिका यात्रा के बाद वह ट्रम्प के साथ रॉक-कॉन्सर्ट में ट्रम्प के साथ हाथ मिलाने गए थे। मोदी प्रशासन ने तब ट्रम्प को भारत आने का न्योता दिया था।

गौरतलब है कि ट्रम्प ने पिछले साल नई दिल्ली में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने का निमंत्रण ठुकरा दिया था।