क्या नेपाल को भारत पेट्रोल बेचता है और किस रेट पर बेचता है?

733
news

नेपाल से बिहार के सीमावर्ती जिलों में पेट्रोलियम उत्पादों की तस्करी भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेज बढ़ोतरी के बाद पिछले कुछ दिनों से उग्र हो गई है।इतना ही नहीं, बल्कि चालक दल के सदस्यों की मिलीभगत से तेल टैंकरों से यात्रा भी उत्तर बिहार से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक आम दृश्य बन गई है।पड़ोसी देश नेपाल में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बहुत सस्ती हैं, जो विडंबना यह है कि भारत से अपने सभी पेट्रोलियम उत्पादों का आयात करता है।

बिहार के सीमावर्ती शहर रक्सौल के एक सामाजिक विश्लेषक अर्जुन भारतिया ने कहा कि नेपाल से पेट्रोल और डीजल की तस्करी सीमा क्षेत्रों में कोई नई बात नहीं है। “कीमतों में भारी अंतर है जिसके कारण अवैध व्यापार हुआ है। लेकिन यह आजकल उग्र हो गया है क्योंकि अंतर पेट्रोल के लिए liter 22 / लीटर और डीजल के लिए / 26 / लीटर से आगे निकल गया है।भारत में पेट्रोल के दाम दो पड़ोसी देशों नेपाल और श्रीलंका से काफी ज्यादा हैं. इसमें गौरतलब ये है कि नेपाल में जो तेल जाता है, उसकी आपूर्ति पूरी तरह भारत से ही की जाती है, तब भी वहां तेल हमारे यहां से सस्ता कैसे है.

nepal non fiiii -

सबसे पहले आपको ये भी बता दें कि 01 नेपाली रुपया 62 पैसे के बराबर होता है यानि नेपाल का 100 रुपया भारत के करीब 62 रुपए के बराबर होता है.डियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) तेल रिफाइन करके नेपाल भेजता है. भारत से करीब 1800 तेल टैंकर रोज तेल लेकर सड़क के रास्ते नेपाल जाते हैं.

सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया राम के भारत में पेट्रोल 92 रुपए तो सीता के नेपाल में 53 रुपए और रावण के श्रीलंका में 51 रुपए. श्रीलंका का 100 रुपए भारत के 38 रुपए के बराबर है.नेपाल की सीमाएं तीन ओर से भारत को छूती हैं जबकि उत्तरी सीमा से चीन से लगा है. इस पड़ोसी देश में तेल और तेल उत्पादों की सारी आपूर्ति भारत से होती है.

nepal non -

“नेपाल में पेट्रोल की कीमत सोमवार को INR 70.95 थी, जबकि यह भारतीय शहरों में 94.05 थी। डीजल की कीमत नेपाल में INR 60.12 थी, जबकि भारत में यह in 86.45 था। इसलिए, सीमावर्ती क्षेत्रों के लोग नेपाल में बहुत सस्ता ईंधन खरीद रहे हैं और भारत में बेच रहे हैं।

सीतामढ़ी और अररिया जिलों में भारत-नेपाल सीमा के साथ क्षेत्रों में, वाहन के चालक दल के सदस्यों के साथ स्थानीय लोगों द्वारा टैंकरों से तेल निकाला जाता है। स्थानीय लोगों में से एक ने कहा कि उन्हें टैंकरों से सस्ता तेल मिल रहा था। “टैंकरों के चालक दल के सदस्यों के साथ दरें आपके सौदेबाजी पर निर्भर करती हैं। यह may 60 और per 70 प्रति लीटर के बीच हो सकता है .

यह भी पढ़े:कुंभ राशि वाले किस भगवान की मूर्ति घर पर रखें और क्यों ?