क्या पार्क कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को बढ़ाते हैं? जानिए रिसर्च के नतीजा

157
क्या पार्क कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को बढ़ाते हैं? जानिए रिसर्च के नतीजा

क्या पार्क कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को बढ़ाते हैं? जानिए रिसर्च के नतीजा

कोरोना वायरस रोकने के लिए कई राज्यों ने लॉकडाउन लगाने का फैसला किया. स्कूल, दफ्तर, मॉल, जिम, थियेटर, सार्वजनिक खेल के मैदान और यहां तक कि पार्क को भीड़ रोकने के लिए बंद कर दिया गया. माना जाता है कि ये जगहें कोरोना वायरस के प्रसार में योगदान करते हैं. कुछ लोगों का तर्क हो सकता है कि पार्क सुरक्षित स्थान नहीं हैं और कोरोना वायरस के फैलाव को बढ़ा सकते हैं. लेकिन, Drexel University के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च में नतीजा निकाला है कि पार्क न सिर्फ सुरक्षित हैं, बल्कि महामारी के दौरान जरूरी भी हैं.

Zसामाजिक अलगाव के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं पार्क
पार्क ने महामारी के दौरान सामाजिक अलगाव के नुकसान से राहत पहुंचाया है, बिना कोरोना वायरस के प्रसार को बढ़ाए हुए. Journal of Extreme Events में प्रकाशित रिसर्च में दावा किया गया है. शोधकर्ताओं ने फिलाडेल्फिया और न्यूयॉर्क के 22 छोटे और मध्यम आकार के पार्क में आनेवालों का महामारी की ऊंचाई के दौरान तीन महीनों यानी मई से जुलाई 2020 तक सर्वे किया.

आश्चर्यजनक रूप से, उन्होंने पार्क का इस्तेमाल और आसपास के प्रमाणित मामलों के बीच मजबूत पारस्परिक संबंध नहीं पाया. इसके बजाए, कोरोना वायरस का अत्यधिक ट्रांसमिशन पड़ोस की अतिसंवेदनशीलता के साथ अधिक निकटता से जुड़ा हुआ था. रिसर्च टीम की अगुवाई करनेवाले प्रोफेसर के हवाले से साइंस डेली में खबर दी गई, “शुरुआती अनुमान के बावजूद कि पार्क बड़े समूह के इकट्ठा होने का स्थल हो सकता है और कोरोना वायरस के प्रसार में योगदान दे सकता है, हमारे रिसर्च में पार्क के नजदीक पड़ोस में कोविड-19 के मामलों और उसका इस्तेमाल करनेवालों की संख्या के बीच मजबूत पारस्परिक संबंध नहीं मिला.”

Zपार्क इस्तेमाल करनेवालों में थोड़ा मिला उच्च जोखिम का व्यवहार
शोधकर्ताओं ने ये भी जांचा कि कितना और किस तरह पार्क का इस्तेमाल किया गया और क्या पार्क में आनेवाले ‘ज्यादा जोखिम’ की गतिविधियों और व्यवहार में शामिल थे, जैसे स्पर्श वाले खेल का खेलना, मास्क नहीं पहनना या बिना ढंके खांसना, जो कोविड-19 के ट्रांसमिशन में योगदान देनेवाले माने जाते हैं. रिसर्च के नतीजों के मुताबिक, पार्क इस्तेमाल करनेवालों की अधिकतर संख्या ने उच्च जोखिम के व्यवहार का प्रदर्शन नहीं किया. कुल मिलाकर, पार्क इस्तेमाल करनेवालों का फिलाडेल्फिया में 22.7 और न्यूयॉर्क में 1.2 फीसद रिसर्च काल के दौरान बिना मास्क के चिह्नित किया गया. फिलाडेल्फिया में मात्र 0.7 फीसद और न्यूयॉर्क में 0.9 फीसद पार्क इस्तेमाल करनेवालों को अपना मुंह ढंके बिना बार-बार थूकते या खांसते देखा गया. शोधकर्ताओं का कहना है कि रिसर्च से सबूत नहीं मिला कि पार्क के इस्तेमाल से कोविड-19 के प्रसार में योगदान होता है, इसलिए उन्होंने महामारी के दौरान पार्क बंदी का समर्थन नहीं किया. लेकिन ये भी कहा कि अधिक व्यापक महामारी विज्ञान संबंधी रिसर्च की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: पतंजलि दिव्य कांति लेप का प्रयोग और फायदा ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.