दिल्ली यूनिवर्सिटी इस जगह खोलेगी नया गर्ल्स कॉलेज, सरकार की मिली मंजूरी

0
https://news4social.com/?p=53048

दिल्ली की AAP सरकार ने साउथ दिल्ली में एक गर्ल्स डिग्री कॉलेज खोलने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय को जमीन आवंटित करने की मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि इस समय दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत 90 कॉलेज आते हैं।

नवीनतम घोषणा के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय जल्द ही एक नया गर्ल्स कॉलेज लाने के लिए तैयार है। AAP के अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने कॉलेज परिसर की स्थापना के लिए दक्षिणी दिल्ली के फतेहपुर बेरी क्षेत्र में एक भूमि आवंटित की है। नया कॉलेज एक ऑल-गर्ल्स डिग्री कॉलेज होगा, जिसे दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस के हिस्से के रूप में स्थापित किया जाएगा। नवीनतम अपडेट के अनुसार, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कॉलेज के लिए भूमि के आवंटन को अपनी मंजूरी दे दी है।

दिल्ली (पंचायत) निदेशक के एस मीणा द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश त्यागी को दिए गए आधिकारिक पत्र के अनुसार, फतेहपुर बेरी में कुल 40 बीघा जमीन को नए कॉलेज परिसर की स्थापना के लिए गौ सभा भूमि से दिया गया है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कॉलेज में खेल परिसर के साथ-साथ छात्रों के लिए छात्रावास की सुविधा होगी। शर्तों और आचरणों के अनुसार रखी गई जमीन का आवंटन 99 वर्षों के पट्टे के आधार पर मुफ्त दिया गया है। विश्वविद्यालय को आवंटित भूमि के अस्थायी होने पर भी संरचनाओं को खड़ा करने से पहले DDA/ MCD से पूर्व मंजूरी लेनी होगी।

यह भी पढ़ें: सिद्धू का इस्तीफा मंजूर होने के बाद हुआ बड़ा खुलासा, मंत्रालय से गायब हुई फाइलें

आपको बता दें कि इस समय दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत 90 कॉलेज आते हैं। जिन्हें विभिन्न परिसरों में विभाजित किया गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में विश्वविद्यालय के कुछ टॉप कॉलेज हैं, जिनमें सेंट स्टीफेंस कॉलेज, हिंदू कॉलेज, मिरांडा हाउस, किरोड़ीमल कॉलेज, रामजस कॉलेज शामिल हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस में लेडी श्रीराम कॉलेज, गार्गी कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, जीसस और मैरी कॉलेज और जेएमसी जैसे आदि मशहूर कॉलेज शामिल हैं।