CUET 2022: सबसे बड़ा एग्जाम कल से, शेड्यूल में उलझे स्टूडेंट, इसलिए हो रहे हैं परेशान…

99
CUET 2022: सबसे बड़ा एग्जाम कल से, शेड्यूल में उलझे स्टूडेंट, इसलिए हो रहे हैं परेशान…

CUET 2022: सबसे बड़ा एग्जाम कल से, शेड्यूल में उलझे स्टूडेंट, इसलिए हो रहे हैं परेशान…

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 15 जुलाई से शुरू हो रहा है और कई स्टूडेंट्स की चिंता बढ़ती जा रही है। पहली बार देशभर की 45 सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत स्टेट, प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी के लिए अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट हो रहा है। अब 12वीं के नंबरों के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया खत्म हो गई है, लेकिन अब स्टूडेंट्स की नई टेंशन है CUET। इस एग्जाम को देशभर के 554 शहरों में करवाने जा रही नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सोमवार रात को ही एग्जाम शेड्यूल जारी किया, जिसका इंतजार स्टूडेंट्स काफी दिनों से कर रहे थे। इसके बाद से स्टूडेंट्स परेशान हैं। कई स्टूडेंट्स की शिकायत है कि उन्हें एक दिन में 6-6 सब्जेक्ट के एग्जाम देने पड़ेंगे और कई स्टूडेंट्स का कहना है कि एक जैसा कॉम्बिनेशन होते हुए भी स्टूडेंट्स को अलग अलग एग्जाम डेट दी गई हैं, किसी को जुलाई में तो किसी को अगस्त में।

एग्जाम का मेगा प्लान

देशभर में 14.9 लाख स्टूडेंट्स CUET का एग्जाम देंगे। एनटीए ने पहले इस एग्जाम के लिए 15 जुलाई से अगस्त का समय तय किया था। मगर बाद में एजेंसी ने इसे दो फेज में बांट दिया, पहला 15 जुलाई से 20 जुलाई और दूसरा फेज 4 अगस्त से 20 अगस्त तक। इसके अलावा एनटीए ने सब्जेक्ट वाइज शेड्यूल भी बनाया है और हर कैंडिडेट को हर सब्जेक्ट के एग्जामिनेशन सेंटर की जानकारी भी दे दी है।

एक से सब्जेक्ट, अलग अलग दिन एग्जाम क्यों!

navbharat times -

मगर जुलाई फेज में एग्जाम देने वाले कई स्टूडेंट्स का कहना है कि यह शेड्यूल बराबरी का नहीं है क्योंकि अगस्त में जिन स्टूडेंट्स के एग्जाम हैं, उन्हें पहली बार हो रहे इस एंट्रेंस की तैयारी का ज्यादा समय मिल रहा है, जबकि सब्जेक्ट एक से ही हैं। डीएवी स्कूल की स्टूडेंट अदिति गर्ग कहती हैं कि मेरा एग्जाम 16 जुलाई को है मगर मेरे दो दोस्तों को उसी सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन में 11 अगस्त की एग्जाम डेट मिली है। उन्होंने तैयारी के लिए कम समय मिलने की शिकायत की।

एक दिन में कैसे दें पांच-छह पेपर?

navbharat times -

दिल्ली में 12वीं की स्टूडेंट शिखा त्यागी कहती हैं, मुझे एक ही दिन में दो स्लॉट में एग्जाम देना होगा, वो भी 6 पेपर। यह तो थकाने वाला होगा, जबकि मुझे पता चला कि कुछ स्टूडेंट्स को अलग अलग दिन के स्लॉट मिले हैं।

क्यों लेट आई डेटशीट?

navbharat times -

बिहार के रहने वाले स्टूडेंट अर्णव कहते हैं, डेटशीट बहुत देर में आई है, एग्जाम से सिर्फ तीन दिन पहले। एग्जाम पैटर्न को लेकर स्टूडेंट्स उलझे रहे हैं। कई स्टूडेंट्स को NEET 17 जुलाई को देना है और उसी के आसपास CUET भी है। अगर पहले जानकारी मिलती तो पैरंट्स पहले से टेस्ट देने जाने और रहने का इंतजाम कर पाते। CUET पहली बार हो रहा है इसलिए इसके पैटर्न की जानकारी कम से कम 6 महीने पहले दी जानी चाहिए थी। हालांकि, एनटीए का कहना है कि नीट को देखते हुए कोशिश की गई है कि बायोलॉजी कॉम्बिनेशन वाले एग्जाम अगस्त में रखे जाएं।

अलग अलग सब्जेक्ट के लिए अलग अलग सेंटर क्यों?

navbharat times -

कुछ स्टूडेंट्स की शिकायत है कि उन्हें अलग अलग सब्जेक्ट के लिए अलग अलग शहरों में एग्जामिनेशन सेंटर मिले हैं, वो भी एक ही दिन में। जयपुर के एक स्टूडेंट विपुल का कहना है कि मुझे CUET यूजी के दोनों स्लॉट 16 जुलाई को मिले हैं। मगर एक सेंटर जयपुर और दूसरा सेंटर बीकानेर है। जैसे ही मुझे सेंटर का पता चला तब से टेंशन में हूं। हालांकि, एनटीए का कहना है कि ऐसे स्टूडेंट्स के मामलों की शिकायतों की जांच हो रही है और सेंटर बदल दिए जाएंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link