Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे लोड टेस्ट में हुआ पास, पीएम मोदी 16 को करेंगे उद्घाटन

97
Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे लोड टेस्ट में हुआ पास, पीएम मोदी 16 को करेंगे उद्घाटन

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे लोड टेस्ट में हुआ पास, पीएम मोदी 16 को करेंगे उद्घाटन

Bundelkhand Expressway Load Test: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को जालौन में करने वाले हैं। इससे पहले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर भार परीक्षण किया गया, जो कि सफल रहा।

 

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे लोड टेस्ट में हुआ पास, पीएम मोदी 16 को करेंगे उद्घाटन
जालौन: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) अब देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे देने वाला राज्य बन गया है। 16 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जालौन आकर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की सौगात प्रदेश के वासियों को सौपेंगे। पीएम मोदी के आगमन की युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही है। वहीं, उद्धघाटन के ठीक पहले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की क्षमता का परीक्षण (Bundelkhand Expressway Load Test) किया गया। इसमें भार परीक्षण सफल रहा।

दरअसल, 16 जुलाई को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के उद्धघाटन के बाद एक्सप्रेसवे पर वाहन फर्राटा भरना शुरू कर देंगे। लेकिन इन सबसे बीच बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का रियलिटी टेस्ट किया गया। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर करीब 165 टन का भार डालकर उसकी क्षमता को नापा गया। इस दौरान हाईवे पर बने सभी 18 पुलों पर किया गया भार परीक्षण सफल रहा। इन पुलों पर 24 घंटे के हिसाब से 20-20 टन गिट्टी और मौरंग लोडेड ट्रकों को खड़ा कर एक्सप्रेसवे की क्षमता नापी गई।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर गिट्टी और मौरंग के ट्रकों को खड़ा कर नापी क्षमता
नवनिर्मित बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में विदेशों तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, इसकी भार क्षमता की टेस्टिंग के लिए एक्सप्रेसवे के पुलों पर 20-20 टन के गिट्टी और मौरंग लोडेड डंपरों को एक-एक पुल पर 24-24 घंटे तक खड़ा किया गया। इस दौरन सभी पुल परीक्षण में पास हुए। यूपीडा के अधिकारी ने बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे खनिज संपदाओं से भरा क्षेत्र है। ऐसे में उद्धघाटन के बाद यहां से खनिज से भरे भारी वाहन भी गुजरेंगे। इसलिए एक्सप्रेसवे निर्माण में सबसे अधिक विस्कॉसिटी ग्रेड-40 डामर का प्रयोग किया गया है। उन्होंने बताया कि 40 विस्कॉसिटी का डामर विदेशों में सड़क निर्माण में प्रयोग किया जाता है।
रिपोर्ट – विशाल कुमार

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : bundelkhand expressway pass in load test pm narendra modi inaugurated on 16 july up news
Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News