केंद्र सरकार : 50 से ज़्यादा लोग देश का 17 हज़ार 900 करोड़ लेकर हुए फरार

0

केंद्र सरकार का कहना है कि आर्थिक अपराध करके देश से भागने वालों की संख्या 50 से भी अधिक है. आर्थिक अपराधियों ने लगभग देश में 17,900 करोड़ रूपये से ज्यादा की धोखाधड़ी की है. इस बात की जानकारी अनुराग ठाकुर ने दी है.

बता दें कि वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने CBI की रिपोर्ट के हवाले से राज्यसभा में ये जानकारी दी है. जिसमें उन्होंने यह कहा है कि ऐसे 66 मामलों के 51 घोषित अपराधी अब तक अन्य देशों में भाग गए हैं.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि ED और CBI ने सक्षम न्यायालयों में इन मामलों के संबंध में आवेदन दिये हैं. उन्होंने कहा कि इन मामलों की जांच जारी है. उन्होंने ये भी कहा कि इन भगोड़ों को देश वापस लाने की कार्यवाही हो रही है, उनके प्रत्यर्पण के मामले अलग-अलग स्तरों पर पेंडिंग हैं.

यह भी पढ़ें :अर्थव्यवस्था के बारें में ये क्या बोल गए मोदी, वायरल हो रहा है वीडियो

बाक़ी केंद्रीय एजेंसियों पर भी अनुराग ठाकुर ने जवाब दिया है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड और सीमा शुल्क विभाग ने छह भगोड़े आर्थिक अपराधियों के बारें में रिपोर्ट सरकार को दी है, जो अवैध रूप से देश छोड़ गए हैं. प्रवर्तन निदेशालय ने भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम, 2018 के तहत सक्षम अदालत में 10 व्यक्तियों के खिलाफ आवेदन किये हैं. आठ लोगों के खिलाफ इंटरपोल ने रेड-कॉर्नर नोटिस भी जारी किये हैं.