PM मोदी बने विश्व के सबसे ताक़तवर नेता, ये है वजह

0

दुनियाभर में अलग पहचान बना चुके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक और कीर्तिमान हासिल की है। मोदी दुनिया के सबसे ताक़तवर नेता बन गए हैं। दरअसल, ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स पोल- 2019 में पीएम नरेन्द्र मोदी दुनियाभर के सभी बड़े नेताओं को पछाड़कर शीर्ष पर काबिज हो गए हैं।

वैश्विक स्तर पर कौन-सा नेता सबसे ताकतवर है, इसके लिए पत्रिका ब्रिटिश हेराल्ड ने दुनिया के सबसे ताक़तवर व्यक्ति (वर्ल्ड मोस्ट पॉवरफुल पर्सन- 2019 ) को चुनने के लिए रीडर्स पोल करवाया। इसमें 25 हस्तियों को शामिल किया गया था।

आख़िर में जज करने वाले पैनल ने चार सबसे ताक़तवर शख्स के तमगे के लिए चार उम्मीदवारों- भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति को सामने रखा, जिनमें सबको पीछे छोड़कर पीएम मोदी ने शीर्ष पर जगह बनाई।

मोदी को 30.9 फीसदी वोट मिले। वहीं, व्लादिमीर पुतिन को 29.9, डोनाल्ड ट्रंप को 21.9 और शी जिंपिंग को 18.1 वोट मिले।

मोस्ट पॉवरफुल पर्सन – 2019 में वोट करने के लिए अनिवार्य वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दिया गया था ताकि कोई व्यक्ति एक से ज़्यादा बार वोट न कर सके। इस दौरान ख़ास यह रही कि वोटर्स अपने पसंदीदा नेता को जिताने के लिए लगातार वोट करते, जिसके कारण साइट क्रैश हो गई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर के साथ हेराल्ड पत्रिका जुलाई में प्रकाशित की जाएगी।

ये भी पढ़ें : सिर्फ 3 लोगों के पास है 100 अरब डॉलर की दौलत, ये हैं तीनों शख्स