बिहार : 12वीं के स्टूडेंट्स सावधान, एक जरूरी सूचना है

0

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2018 में होने वाले इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा कर दी। खासबात ये है कि इस बार प्रैक्टिकल परीक्षा में होम सेंटर को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। पिछले साल संगीत के प्रैक्टिकल में अच्छे अंक लाकर गणेश कुमार इंटर आर्ट का टॉपर बन गया था। इस मुद्दे पर सरकार की काफी फजीहत हुई थी।

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटरमीडिएट की तीनों संकाय विज्ञान कला और वाणिज्य की परीक्षाएं 6 फरवरी से 16 फरवरी तक दोनों पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.45 से शुरू होकर दोपहर 1:00 बजे तक समाप्‍त होगी। दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न 1:45 बजे से शुरू होकर 5 बजे खत्म होगी।

शिक्षा विभाग ने प्रेस रिलीज जारी किया

वर्ष 2018 में प्रैक्टिकल परीक्षा वार्षिक परीक्षा से पहले आयोजित की जायेगी। यह 11 से 25 जनवरी के बीच होगी। वर्ष 2018 की परीक्षा से ही प्रैक्टिकल परीक्षा में होम सेंटर को समाप्‍त करने का निर्णय लिया गया है। इसका चयन जिलाधिकारी द्वारा किया जायेगा तथा प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बाहरी लोग चयनित सेंटर से होंगे।

बिहार पिछले दो सालों से इंटर परीक्षा को लेकर चर्चा में है। 2016 और 2017 इंटर टॉपर घोटाले के नाम रहा। इस कारण देशभर में बिहार की लचर शिक्षा व्यवस्था को लेकर सरकार की बदनामी हुई। अब 2018 में पारदर्शी तरीके से परीक्षा करना एक बड़ी चुनौती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × five =