अटल बिहारी वाजपेयी: पंचतत्व में विलीन हुए अटल बिहारी वाजपेयी, लाखों लोगो ने स्मृति स्थल पर दी अंतिम विदाई

196

देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रतन अटल बिहारी वाजपेयी पंचतत्व में विलीन हो गए. इसी के साथ एक युग का अंत हो गया. शाम करीब 5 बजे उन्हें मुखाग्नि दी गई. बेटी नमिता कॉल भट्टाचार्य में उन्हें मुखाग्नि प्रदान की. उनका अंतिम संस्कार राजघाट के पीछे शांति वन में हुआ. उनके अंतिम संस्कार में पीएम मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, राहुल गाँधी, राजनाथ सिंह, संघ प्रमुख मोहन भागवत से लेकर तमाम विपक्षी दलों के नेता भी शामिल हुए. दिल्ली के स्मृति स्थल पर राष्ट्र ने उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी. वाजपेयी जी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया. अटल जी का अंतिम संस्कार हिन्दू रीती रवाजों के अनुसार किया गया.

imgpsh fullsize 8 2 -

अटल जी की अंतिम यात्रा में उमड़ा सैलाब

अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा में जन सैलाब उमड़ा और खुद पीएम नरेंद्र मोदी सहित बीजेपी के सभी प्रमुख नेता उनकी अंतिम यात्रा में पैदल ही चल रहे थे. जहा-जहा से उनकी यात्रा निकल रही थी वहा वहा उनके हजारो चाहने वाले लोग उन्हें अंतिम बार देखने के लिए मौजूद थे. फूलो की वर्षा के लोगों ने नम आँखों से उन्हें अंतिम विदाई दी.

अटल जी को अंतिम श्रद्धांजलि विदेश से भी आये नेता और मंत्री

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अंतिम श्रद्धांजलि देने विदेश से भी नेताओं का जुटना शुरू हो चुका है. इस क्रम में भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल हसन महमूद अली, श्रीलंका के विदेश मंत्री लक्ष्मण किरिएला और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवली दिल्ली पहुचे हैं. वाजपेयी का कल 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था.

imgpsh fullsize 9 2 -

तीनो सेनाओ के अध्यक्षों ने भी स्मृति स्थल पर वाजपेयी जी को सलामी दी. लेकिन उस समय भावनाओ का ज्वार सबकी आँखों में आ गया जब कापते हाथों से लाल कृष्ण आडवाणी ने उस शख्स को श्रद्धांजलि जिसके साथ उन्होंने जीवन के 65 सालों बिताये. स्मृति स्थल पर मौजूद सभी की आँखों में आंसू थे और होते भी कैसे नहीं अटल जी थे ही कुछ ऐसे.