एशियन गेम्स:एशियाई गेम्स में सोना जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी विनेश, निशानेबाज़ी में भी सौरभ ने दिलाया गोल्ड

431

एशियन गेम्स को आगाज हुए काफी समय हो चुके है, इस टूर्नामेंट में भारत का काफी बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला रहा है. इसी बीच एक बड़ी खबर आई है कि इस प्रतियोगिता में भारत की झोली में तीसरा स्वर्ण पदक आया है. इस बार यह स्वर्ण पदक भारत को निशानेबाजी में मिला है. 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ ने पदार्पण करने के साथ ही स्वर्ण पदक अपने नाम दर्ज किया है. सौरभ ने एशियाई खेलों में इस प्रतियोगिता का रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 240.7 अंक प्राप्त किए है. इसके अतिरिक्त इस स्पर्धा ने एक अन्य निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक हासिल किया है.

imgpsh fullsize 10 3 -

विनेश फोगाट ने रचा इतिहास

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वे एशियाई खेलो में इतिहास रच दिया है. एशियाई गेम्स में गोल्ड मैडल जीतने वाली वह पहली महिला पहलवान बन गई है. फाइनल मुकाबले में उन्होंने जापान की यूकी इरी को 6-2 से धूल चटाई. पूरे मुकाबले में विनेश ने जबरदस्त खेल दिखाया और जापानी पहलवान पर हावी रहीं.

फाइनल मैच में झोकी विनेश ने ताकत

विनेश ने पहले राउंड में आते ही चार अंक ले झटके और जापानी खिलाड़ी पर दबाव बना दिया. दूसरे राउंड में विनेश ने समय बिताते हुए शानदार डिफेंस के साथ अपनी बढ़त को कायम रखा स्वर्ण जीता. अंतिम 30 सेकेंड में विनेश ने दो अंक लेते हुए अपनी ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की.

imgpsh fullsize 9 4 -

मैंने अपना लक्ष्य पूरा किया: महिला पहलवान विनेश

स्वर्ण पदक जीतने के बाद विनेश ने नम आंखों के साथ कहा, ‘मेरा लक्ष्य स्वर्ण पदक जीतना था. मैंने एशियाई स्तर पर तीन-चार रजत पदक जीते हैं. इसलिए इस बार मैं स्वर्ण जीतने का दृढ़ निश्चय बनाकर आई थी. मेरे शरीर ने भी मेरा साथ दिया. मैंने कड़ा प्रशिक्षण लिया था और ईश्वर ने भी मुझ पर कृपा दिखाई आज सब कुछ मेरे अनुकूल रहा.’

इससे पहले एशियाई गेम्स के पहले ही दिन भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत की झोली में पहला गोल्ड मैडल डाला था. उम्मीद जताई जा रही है की भारतीय खिलाड़ी और मैडल जीत भारत का नाम रोशन करेंगे.