दिल्ली की राजनीति में एक बार फिर मचा बवाल, केजरीवाल का मंत्रियों संग एलजी के घर पे धरना

2

नई दिल्ली: दिल्ली के एलजी हाउस में आज हाई बोल्टेज ड्रामा देखने को मिला है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत राज्‍य की कैबिनेट के 4 मंत्री अपनी मांगों को लेकर बीते 18 घंटे से अनिल बैजल के दफ्तर में धरने पर बैठे है. इस बैठक में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और कैबिनेट मंत्री गोपाल राय और सतेंद्र जैन भी मौजूद है. आपको बता दें कि धरने में बैठने की अहम वजह केजरीवाल सरकार, कामकाज का बहिष्कार करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कारवाई की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन पर बैठे है.

क्या है केजरीवाल सरकार की मांग

दरअसल इस धरने का कारण है कि केजरीवाल सरकार की उप राज्यपाल से मांग है कि हड़ताल पर गए आईएएस अधिकारियों को काम पर वापिस लौटने का तुरंत निर्देश दिया जाये. वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की मांग है कि राज्यपाल काम रोकने वाले आईएएस अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करे और साथ ही साथ राशन की डोर स्टेप डिलीवरी की योजना को मंजूर करें. आपको बता दें कि आईएएस अधिकारी पिछले चार महीने से हड़ताल पर है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली की सियासत के साथ अब तीन राज्यों में नजर आएगा राहुल और केजरीवाल का भरत मिलाप

वहीं उप राज्यपाल ने एक बयान पेश किया है जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार ने हड़ताल पर गए आईएएस अधिकारियों के साथ मतभेदों को हल करने का कोई प्रयास नहीं किया है. इस बयान के बाद दिल्ली सरकार की ओर से एक पत्र जारी किया गया, जिसमें उन्होंने ब्‍यूरोक्रेसी के साथ मतभेदों को निपटाने के लिए किए गए प्रयासों का जिक्र किया गया है.

क्या है मामला

राज्य के मुख्मंत्री केजरीवाल अपनी तीन मांगें को लेकर सोमवार को उप राज्यपाल से मिलने उनके दफ्तर गए थे. केजरीवाल का कहना है कि उप राज्‍यपाल ने उनकी तीनों मांगों के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी. बता दें कि मांग ना पूरी होने पर केजरीवाल समेत कई मंत्रियो ने अनिल बैजल के दफ्तर में धरने पर बैठे. वहीं दिल्ली कैबिनेट के धरने के समर्थन में मुख्‍यमंत्री आवास पर भी पार्टी विधायक और कर्ताकर्ता बैठने की पूरी तैयारी में है. इसके बवजूद भी आम आदमी पार्टी के कार्यकार्त सीएम हाउस से एलजी के दफ्तर तक पैदल मार्च प्रदर्शन भी कर सकते है.

यह भी पढ़ें: क्या दिल्ली में साथ आयेंगे राहुल और केजरीवाल- आगामी चुनावों के लिए केजरीवाल की ज़बरदस्त रणनीति

उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया का ट्वीट

उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज सुबह ट्वीट कर उप राज्यपाल से समय मांगा है. मनीष सिसोदिया ने लिखा, ‘गुड मॉर्निंग सर, कल शाम से दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री समेत अन्य 3 मंत्री आपके वेटिंग रुम में रुके हुए हैं. हमें उम्मीद है कि आज आप अपना समय निकालकर हमारी 3 मांगों मान लेंगे.

बीते दिन दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर बुलाए गए विधानसभा की विशेष सत्र में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर 2019 से पहले राजधानी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिल जाता है तो वह बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे.