Archery Asia Cup 2022: एशिया कप तीरंदाजी में भारत का जलवा, तीरंदाजों ने 5 गोल्ड समेत 10 मेडल पर किया कब्जा

36
Archery Asia Cup 2022: एशिया कप तीरंदाजी में भारत का जलवा, तीरंदाजों ने 5 गोल्ड समेत 10 मेडल पर किया कब्जा


Archery Asia Cup 2022: एशिया कप तीरंदाजी में भारत का जलवा, तीरंदाजों ने 5 गोल्ड समेत 10 मेडल पर किया कब्जा

शारजाह: एशिया कप तीरंदाजी चैंपियनशिप स्टेज- 3 में भारत ने दमदार प्रदर्शन किया। भारतीय तीरंदाजी टीम ने अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एशिया कप तीरंदाजी चैपियनशिप में 10 मेडल जीते। इसमें से पांच 5 गोल्ड, 3 सिल्वर और 2 कांस्य पदक हैं। भारतीय तीरंदाजों का दबदबा महिला और पुरुष दोनों वर्गों में रहा। महिलाओं के वर्ग में टीम कैटेगरी में प्रगति, अदिति गोपीचंद स्वामी और ऐश्वर्या शर्मा की टीम ने गोल्ड जीता, वहीं महिलाओं के इंडिविजुएल केटेगरी में प्रगति ने गोल्ड, अदिति गोपीचंद स्वामी ने रजत और परनीत कौर ने कांस्य पदक जीत कर क्लीन स्वीप मारा।

चैंपियनशिप में देश को सबसे ज्यादा 8 में से 7 मेडल पुरुष कंपाउंड आर्चरी केटेगरी में जीता है। भारतीय टीम के तीरंदाज प्रियांश ने टीम और व्यक्तिगत प्रतिस्पर्द्धा में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। कंपाउंड केटेगरी के टीम इवेंट में प्रियांश, ओजस प्रवीण देवताले और मानव गणेशराव जाधव ने गोल्ड मेडल जीता। वहीं इंडिविजुएल केटेगरी में प्रियांश कुमार ने पहला स्थान हासिल करते हुए गोल्ड अपने नाम किया।

भारतीय तीरंदाजी टीम ने अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एशिया कप तीरंदाजी चैपियनशिप में 10 मेडल जीते। इसमें से पांच 5 गोल्ड, 3 सिल्वर और 2 कांस्य पदक हैं। भारतीय तीरंदाजों का दबदबा महिला और पुरुष दोनों वर्गों में रहा। महिलाओं के वर्ग में टीम कैटेगरी में प्रगति, अदिति गोपीचंद स्वामी और ऐश्वर्या शर्मा की टीम ने गोल्ड जीता, वहीं महिलाओं के इंडिविजुएल केटेगरी में प्रगति ने गोल्ड, अदिति गोपीचंद स्वामी ने रजत और परनीत कौर ने कांस्य पदक जीत कर क्लीन स्वीप मारा। भारतीय टीम ने सभी तीनों पदकों पर कब्जा कर लिया।

रिकर्व केटेगरी में टीम इवेंट में मृणाल चौहान, आकाश, पार्थ और सुशांत सालुंके की टीम ने स्वर्ण पदक जीता, वहीं रिकर्व के इंडिविजुअल केटेगरी में पार्थ सुशांत सालुंके ने कांस्य पदक जीता। रिकर्व कैटेगरी के मिक्स इवेंट में पार्थ सुशांत सालुंके और तिशा पुनिया की टीम ने रजत पदक जीता । भारतीय टीम के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर संजीवा सिंह ने इस ऐतिहासिक जीत को खिलाडियों की मेहनत और सही मैनेजमेंट का परिणाम बताया। संजीवा सिंह ने खिलाडियों की सराहना करते हुए कहा कि भारतीय तीरंदाजों में बहुत क्षमता है और उनका प्रदर्शन बता रहा है कि वो बहुत आगे जाएंगे।

टीम इंडिया की स्वदेश वापसी पर भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष अर्जुन मुंडा ने पूरी टीम का स्वागत किया। अर्जुन मुंडा ने कहा कि आने वाला साल 2023 आर्चरी के खेल के लिए कई सुनहरे मौके लेकर आने वाला है। 2023 में आयरलैंड में यूथ चैपियनशिप का आयोजन होने वाला है। साथ ही जल्द ही इन खिलाडियों को ओलंपिक में भी हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। अर्जुन मुंडा ने कहा कि तीरंदाजी एसोसियेशन खिलाडियों को हर संभव सहयोग करने के लिए प्रयासरत है। पदक जीतने वाले सभी खिलाडियों का सम्मान करते हुए अर्जुन मुंडा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में होने वाली विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं में इसी तरह भारतीय टीम देश का परचम लहराती रहेगी।

पदक विजेता
महिला टीम केटेगरी (कंपाउंड) : प्रगति, अदिति गोपीचंद स्वामी, ऐश्वर्या शर्मा- स्वर्ण पदक
पुरुष टीम केटेगरी (कंपाउंड) : प्रियांश , ओजस प्रवीण देवताले, मानव गणेशराव जाधव – स्वर्ण पदक
पुरुष वर्ग (व्यक्तिगत केटेगरी) कंपाउंड : प्रियांश – गोल्ड मेडल, ओजस प्रवीण देवताले- रजत पदक।
महिला वर्ग (व्यक्तिगत कैटेगरी) कंपाउंड : प्रगति – गोल्ड मेडल, अदिति – रजत पदक, परनीत कौर – कांस्य पदक

पुरुष टीम कैटेगरी (रिकर्व) : मृणाल चौहान, आकाश, पार्थ सुशांत सालुंके- स्वर्ण पदक
मिक्स टीम कैटेगरी (रिकर्व) : पार्थ सुशांत सालुंके, तिशा पुनिया – रजत पदक
पुरुष वर्ग इंडिविजुएल (रिकर्व): पार्थ सुशांत सालुंके – कांस्य पदक

निकहत और मंजू एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल मेंnavbharat times -IND vs SL: विराट कोहली ने मांगा ब्रेक, टी20 सीरीज नहीं खेलेंगे रोहित! 20 साल के बल्लेबाजी की हो सकती है टीम में एंट्रीnavbharat times -WTC: इंग्लैंड के खिलाफ शर्मनाक हार के बावजूद WTC के फाइनल में कैसे पहुंचेगा पाकिस्तान, क्या भारत का खेल करेगा खराब?



Source link