आखिर पुरुष क्यों सो जाते है सेक्स के बाद, पढ़िए पूरी खबर

5894

अकसर सेक्स सेशन खत्म होने के बाद काफी पुरुष सो जाते है जिसके कारण उनकी पार्टनर काफी बार उनसे नाराज हो जाती है. पर अगर आपके पार्टनर्स सेक्स सेशन में आपके साथ इंगेज होने के बाद सो जाते है तो आपको अपमानित महसूस होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके पीछे भी एक वैज्ञानिक कारण है.

why men fall asleep immediately after sex 5 news4social -

आखिर सेक्स के बाद क्यों सो जाते है पुरुष  

ऐसे में पुरषों के इस व्यवहार के पीछे कई कारण शामिल है और इस बात का आपके रिश्ते से, पार्टनर आपको कितना प्यार करता है इस बात से या फिर बेड में उनकी परफॉरमेंस कैसी है इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जैसे ही पुरुष ऑर्गैज्म हासिल करता है उसके शरीर की बॉडी केमिस्ट्री बदल जाती है. जब उनके शरीर से प्रोलैक्टिन नाम का बायोकेमिकल रिलीज होता है तो उनका शरीर थक जाता है. इसलिए शारीरिक संबंध बनाने के फौरन बाद ही पुरुषों को नींद आ जाती है.

why men fall asleep immediately after sex 4 news4social -

क्या महिलाएं भी सो जाती है

बता दें कि सेक्स के तुरंत बाद ही नींद आने जैसे घटना महिलाओं के साथ आमतौर पर नहीं होती है, भले ही वे ऑर्गैज्म क्यों न हासिल कर लें. सेक्स के बाद में महिलाएं उत्तेजित रहती है और उनको पसंद आता है अगर उनका पार्टनर सेक्स के बाद उन्हें गले लगाएं, प्यार करें और बातें  करें.

why men fall asleep immediately after sex 2 news4social -

फील-गुड हॉर्मोन

सेक्स के बाद पुरुषों को नींद आती है और महिलाओं को नहीं इसकी एक और वजह है कि सेक्स और क्लाइमैक्स के बाद मांसपेशियों में एनर्जी-प्रोड्यूसिंग ग्लाइकोजन निकलना कम हो जाता है. महिलाओं में पुरुषों की तुलना में मसल मास कम होता है इसलिए पुरुषों को सेक्स के बाद आलस्य और निष्क्रियता कम महसूस होती है.

why men fall asleep immediately after sex 3 news4social -

सेक्स के बाद शरीर से ऑक्सिटॉक्सिन नाम का हॉर्मोन रिलीज होता है जिससे शरीर रिलैक्स्ड महसूस करता है. इस हॉर्मोन की मदद से शरीर में स्ट्रेस से भरे सारे विचार और चिंताएं खत्म हो जाती है और नींद आसानी से आ जाती है. ऐसा केवल पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं के साथ भी होता है, लेकिन महिलाओं को सेक्स के बाद भी उत्तेजित रखने की प्रवृत्ति उन्हें काफी देर तक ऐक्टिव रखती है.

यह भी पढ़ें: शारीरिक संबंध बनाने से पहले भूलकर भी किया इस चीज का सेवन तो पड़ जाएंगे लेने के देने

why men fall asleep immediately after sex 1 news4social -