जानियें, कहाँ बारिश ने तोड़ा वर्षों का रिकॉर्ड?

0
जानियें, कहाँ बारिश ने तोड़ा वर्षों का रिकॉर्ड?
जानियें, कहाँ बारिश ने तोड़ा वर्षों का रिकॉर्ड?

देश का एक ऐसा राज्य है, जहाँ बारिश ने अपना वर्षों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यह रिकॉर्ड इसलिए खास है क्योंकि इसमें सैकड़ो सालों का रिकॉर्ड टूटा है। जी हाँ, हम बात कर रहे है, ऐसे राज्य की, जो देश के स्मार्ट राज्यों में से एक है। यहाँ बारिश ने अपना सबसे पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उफ्फ, कितना ज्यादा सस्पेंस, चलिए अब आपके इस सस्पेंस को तोड़ ही देते है और बताते है कि आखिर देश के किस राज्य में बारिश ने अपना रिकॉर्ड तोड़ा है? जिस राज्य में बारिश ने अपना रिकॉर्ड तोड़ा है, उस राज्य का नाम बेंगलुरू है। जी हाँ, इस राज्य में बारिश ने अपना 127 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

खबर के मुताबिक, मंगलवार की सुबह को बेंगलुरू में शुरुआती तीन घंटों में रिकॉर्ड 180 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई। इस बारिश ने एक दिन में पिछले 127 वर्षों में हुई सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले 27 अगस्त 1890 में एक दिन में 162.1 मिलीमीटर की रिकॉर्ड बारिश दर्ज हुई थी। बारिश ने पूरे शहर में कहर बरपा दिया और सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। सड़कें और घर बाढ़ के पानी में डूब गए हैं, जिससे 71वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों पर पानी फिर गया। आपको बता दें कि बीबीएमपी के आयुक्त मंजूनाथ प्रसाद का कहना है कि सिर्फ तीन घंटे (तड़के 3.00 से 6.00 बजे तक) में हुई भारी बारिश शहर की सीवर प्रणाली झेल नहीं सकी, जिसके परिणामस्वरूप कई जगहों पर सड़कों पर बारिश का पानी जमा हो गया। पानी भरने से हालात इतने खराब हो गए कि बचाव अभियान के लिए कोरामंगला में एसटी बेड इलाके में 40 नाव सड़कों पर उतारनी पड़ी। हालांकि राहत की बात यह रही कि इस आपदा में कोई घायल नहीं हुआ। साथ ही राज्य के जयानगर, बन्नरघट्टा एचआरएस लेआउट, राजाराजेश्वरी नगर, जेपी नगर, नगरभावी, थानीसंद्रा समेत कई इलाकें भारी बारिश से प्रभावित हुए।

खबर के मुताबिक, भारी बारिश से कई पेड़, बिजली के खंभे और तार उखड़ गए। यहां तक कि समूचे शहर में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई। अधिकारियों ने कई इलाकों में बचाव अभियान में नौकाओं का इस्तेमाल किया, जबकि कई इलाकों में सुबह से बिजली नहीं आई। बीबीएमपी नियंत्रण के एक अधिकारी का कहना है कि हमें पानी में फंसे सैकड़ों लोगों की शिकायत मिली हैं और बारिश का पानी घरों से लेकर अपार्टमेंट तक में घुस गया है। साथ ही दिन के दौरान पुलिस विभाग को यातायात संभालने में काफी परेशानी हुई, क्योंकि कई मुख्य सड़कों, सबवे और अंडर ब्रिज पर पानी भर गया था। हालांकि जैसाकि हम पहले ही बता चुके है कि भारी बारिश से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं सामने आई है।

बहरहाल, भारी बारिश की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करन पड़ा रहा है, लेकिन सरकार द्वारा राहत बचाव अभियान चलाया जा रहा है, जिससे जल्द ही लोगों को इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × five =