कोरोना वायरस के बाद आया एक और नया जानलेवा वायरस

Hantavirus
Hantavirus

कोरोना वायरस के बाद आया एक और नया जानलेवा वायरस Hantavirus

कोरोना वायरस के बारे में तो आप सुना ही होगा. जिसने पूरे विश्व में भय का माहौल पैदा कर दिया है. सभी देशों की सरकारें अपने अपने स्तर पर इसे नियंत्रित करने में लगी हुई हैं. जिसमें काफी लोगों की मौत हो चुकी है. इसके लिए सरकार ने कदम उठाते लगभग पूरे देश में Locked Down के आदेश जारी कर दिए हैं. भारत में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. Global Times ने ट्विट कर एक पोस्ट शेयर की. जिसमें बताया गया है कि चीन के प्रांत Yunnan में एक आदमी की मौत हो गई.

Hantavirus and rat
Hantavirus and rat

इसके बाद जब उसकी जाँच की गई तो वह Hantavirus का positive मिला. उसके बाद बस में मौजूद 32 दूसरे लोगों की भी जाँच की गई. यह पोस्ट ट्विटर पर Trending में चल रही है.

क्या है Hantavirus और कैसे फैलता है-

श्वास-संबंधी इस बीमारी की पहली बार 1993 में अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम के ‘फॉर कार्नर’ क्षेत्र में पहचान की गई थी. यह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है.यह बीमारी बीमार चूहों से मनुष्यों में फैलती है. यह या तो मूत्र विसर्जन, लार या वायरस से दूषित होने वाली धूल के साथ संपर्क के माध्यम से फैलता है.

यह भी पढ़ें: HANTAVIRUS: जानिए नए जानलेवा वायरस और उसके लक्षण के बारे में।

वाशिंगटन के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डेविड जॉनसन ने कहा कि मौजूदा संक्रमण से 20 से 50 वर्ष आयु वर्ग के पुरुष और महिलाएं प्रभावित हो रही हैं ( hindi.webdunia.com में छपी पोस्ट के अनुसार )

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.