HANTAVIRUS: जानिए नए जानलेवा वायरस और उसके लक्षण के बारे में।

hantavirus
hantavirus

कोरोना वायरस के कहर से दुनिया पहले ही नहीं उभर पायी है , दुनियभर में आपने देश के नागरिको को बचाने के लिए मुहीम चल रही है , उसी दौरान एक और घातक वायरस ने दुनिया में दस्तक दे दी है , आज पूरे दिन से सोशल मीडिया पर #HANTAVIRUS का हैशटैग ट्रेंड कर रहा था , हम आपको बताना चाहेंगे की आखरी यह घातक वायरस है क्या और इससे कितना डरने की जरूरत है।

HANTAVIRUS News Hindi
HANTAVIRUS News Hindi

आपको बता दे की विशेषज्ञों केअनुसार कोरोना वायरस की तरह से हंता वायरस घातक नहीं है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, ‘चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है। यहां तक कि अगर कोई स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति भी है और वह हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है।’

HANTAVIRUS SYMPTOMS HINDI
HANTAVIRUS SYMPTOMS HINDI

हालांकि हंता वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं जाता है लेकिन यदि कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया आदि हो जाता है। अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है।

  https://navbharattimes.indiatimes.com/ में छपी पोस्ट के अनुसार

हंता वायरस का मामला तब सामने आया जब चीन के युन्नान प्रांत में एक व्‍यक्ति की सोमवार को हंता वायरस से मौत हो गई। पीड़‍ित व्‍यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस के बाद आया एक और नया जानलेवा वायरस

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के इस घटना की जानकारी देने के बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है। जहां पूरा देश कोरोना वायरस के कोहराम से खुद को बचाने के लिए घर में लॉकडाउन है उसी दौरान एक और वायरस के आगमन से लोगो के बीच भय और ज्यादा पैदा हो गया है। जहां देश में कोरोना वायरस से संक्रमण का मामला 500 से ज्यादा का आकंड़ा पार कर गया है वही पर इस नए वायरस से चिंता का माहौल पैदा होना लाजमि है।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.