जयपुर में ACB ने किया अवैध वसूली का पर्दाफाश

crime
जयपुर में ACB ने किया अवैध वसूली का पर्दाफाश

जयपुर में एसीबी की टीम ने परिवहन विभाग में दलालों के माध्यम से वाहन मालिकों को डरा-धमकाकर मासिक बंधी वसूलने का पर्दाफाश किया है। इसमें परिवहन निरीक्षक को दलाल से चालीस हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों दबोच लिया है।

वहीं दलाल के पास से अन्य अधिकारियों को बंधी देने के लिए रखे एक लाख बीस हजार रुपए नकद जब्त किए हैं। वहीं एसीबी ने दो डीटीओ, छह इंस्पेक्टर और सात दलालों के जयपुर सहित 17 जगहों पर चलाए जा रहे तलाशी अभियान में अब तक एक करोड़ 20 लाख रुपए के करीब नकदी को जब्त किया।

वहीं एसीबी ने प्रोपर्टी के दस्तावेज और मध्यस्थ दलालों के पास से रिश्वत लेन-देन की सूचियां, हिसाब-किताब का ब्योरा तथा लेपटॉप, मोबाईल फोन पर लेनदेन एवं रिश्वत हिसाब-किताब के महत्वपूर्ण साक्ष्य बरामद किए गए हैं।

एंटी करप्शन ब्यूरो की ओर से परिवहन विभाग ने दलालों के निरुद्ध खिलाफ चलाए गए तलाशी अभियान में अब नकद, प्रोपर्टी के दस्तावेज और मध्यस्थ दलालों के पास से रिश्वत लेनदेन की सूचियों सहित अन्य महत्वपूर्ण साक्ष्य बरामद किए गए है। ब्यूरो के दलों का सर्च अभियान जारी है।

एसीबी के महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने कहा कि परिवहन विभाग के अधिकारियों की ओर से दलालों के मार्फत वाहन मालिकों को डरा-धमकाकर मासिक बंधी के रूप में रिश्वत राशि प्राप्त करने की सूचना मिल रही थी।

यह भी पढ़ें :तस्करी का शातिर तरीका मूंगफली- बिस्किट -पके मांस से निकले विदेशी नोट

सत्यापन करवाने पर सामने आया कि परिवहन विभाग के अधिकारियों की ओर से दलालों के जरिए वाणिज्यिक वाहनों तथा बसों को चलाए जाने के लिए वाहन संचालकों को धमकियां देकर प्रतिमाह रिश्वत राशि मासिक बंधी के रूप में नियमित रूप से प्राप्त की जा रही है।