3 दिन रोजाना 300 लोग, गाजियाबाद में तीसरे योग महोत्सव का मिला गजब रिस्पोंस

10
3 दिन रोजाना 300 लोग, गाजियाबाद में तीसरे योग महोत्सव का मिला गजब रिस्पोंस

3 दिन रोजाना 300 लोग, गाजियाबाद में तीसरे योग महोत्सव का मिला गजब रिस्पोंस

Yoga Mahotsava: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में तीसरा योग महोत्सव आज समाप्त हो गया। हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में रोजाना 300 लोगों ने हिस्सा लिया। इसका आयोजन 12 से 14 मई तक किया गया था। इस महोत्सव के बड़े उत्साहजनक फीडबैक मिले हैं।

 

गाजियाबाद में तीसरा योग महोत्सव संपन्न, हार्टफुलनेस और रामप्रस्थ ग्रीन्स ने किया आयोजन

हाइलाइट्स

  • 12 से 14 मई तक हुआ आयोजन
  • 300 लोगों ने हर रोज़ लिया हिस्सा
  • हार्टफुलनेस ने निःशुल्क सिखाईं स्वास्थ्य की तकनीकें
गाजियाबाद: हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट की तरफ़ से गाजियाबाद में आयोजित तीसरा योग महोत्सव सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। 12 से 14 मई तक रामप्रस्थ ग्रीन्स के प्लेटिनम सोसाइटी में यह योग महोत्सव आयोजित किया गया, जिसमें रोज़ाना लगभग 300 लोगों ने हिस्सा लिया। योग महोत्सव में लोगों को सर्टिफाइड ट्रेनरों की ओर से योगासन, प्राणायाम, मुद्रा, पोलैरिटी, ब्राइटर माइंड्स, रिलैक्सेशन, आंतरिक सफ़ाई, प्रार्थना और प्राणाहुति आधारित ध्यान जैसी तकनीकों का निःशुल्क व्याहावारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

‘लोगों की तरफ से उत्साहजनक फीडबैक मिले हैं’
दीपक खंडूरी, कार्यक्रम समन्यवक, हार्टफुलनेस योग महोत्सव ने प्रोगाम को काफ़ी सफल बताया और कहा कि उन्हें लोगों की तरफ़ से उत्साहजनक फीडबैक मिले हैं। कार्यक्रम के अंतिम दिन मदर्स डे और 5 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए एक ख़ास कार्यक्रम आयोजित किया गया। ब्राइटर माइंड्स नाम के इस कार्यक्रम में बच्चों ने आंखों पर पट्टी बांधकर चीज़ों का रंग बताकर और लिखी हुई चीज़ों को बिना देखे पढ़कर वहां मौजूद लोगों को हैरत में डाल दिया।

गाजियाबाद में योग महोत्सव में शामिल लोगों की तस्वीर

गाजियाबाद में योग महोत्सव में शामिल लोगों की तस्वीर


हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान था थीम

हार्टफुलनेस योग महोत्सव का आयोजन देश भर में संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के साथ मिलकर किया जा रहा है। कार्यक्रम का थीम है- हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान। इसके अंतर्गत देश भर में शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य से जुड़ी तकनीकें निःशुल्क सिखाई जा रही हैं। इस योग महोत्सव का आयोजन रामप्रस्थ ग्रीन्स सोसाइटी के साथ मिलकर किया गया था। इससे पहले गाजियाबाद में दो योग महोत्सव- आईटीएस कॉलेज, मुरादनगर और सीआईएसएफ कैंप, इंदिरापुरम में आयोजित किए जा चुके हैं। इस अवसर पर दीपक खंडूरी, विनोद यादव, डॉ सनी, डॉ. सीएस राम, डॉ. राजीव गुप्ता, अनीता शर्मा, हेमा गोले, कीर्ति भट्ट, बीएस शर्मा, जसपाल सिंह गिल, सीए प्रदीप गुप्ता, यशपाल सोढी, अर्चना प्रमोद, रंजन और विवेक मौजूद थे।

गाजियाबाद में योग करते  लोगों की फोटो

गाजियाबाद में योग करते लोगों की फोटो

क्या है हार्टफुलनेस?
हार्टफुलनेस एक नॉट फॉर प्रॉफिट संस्था है, जिसके दुनिया भर के 160 से ज़्यादा देशों के 15 हज़ार से ज़्यादा ट्रेनर लोगों को हृदय आधारित ध्यान एवं अन्य तकनीकों का निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। विश्व भर में 50 लाख से ज़्यादा लोग हार्टफुलनेस की तकनीकों को अपने जीवन में अपनाकर फर्क़ महसूस कर रहे हैं। वर्तमान में कमलेश डी पटेल (दाजी) इस संस्था के अध्यक्ष और वैश्विक मार्गदर्शक हैं, जिन्हें हाल ही अध्यात्म के क्षेत्र में पद्म भूषण सम्मान से नवाज़ा गया है। हार्टफुलनेस का मुख्यालय हैदराबाद के पास कान्हा शांतिवनम में स्थित है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News