नवरात्रि पर माता वैष्णो देवी का दर्शन चाहते हैं? दिल्‍ली से कटरा का पूरा रूट मैप, ट्रेन-बस की डीटेल देखिए

41
नवरात्रि पर माता वैष्णो देवी का दर्शन चाहते हैं? दिल्‍ली से कटरा का पूरा रूट मैप, ट्रेन-बस की डीटेल देखिए

नवरात्रि पर माता वैष्णो देवी का दर्शन चाहते हैं? दिल्‍ली से कटरा का पूरा रूट मैप, ट्रेन-बस की डीटेल देखिए

नवरात्रि में नवदुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है। इस दौरान माता के मंदिरों में भक्तों की खूब भीड़ जुटती है। हर साल नवरात्रि में हजारों श्रद्धालु अपनी मनोकामनाएं लेकर जम्‍मू में श्री माता वैष्णो देवी के दरबार पहुंचते हैं। मां वैष्णो देवी के धाम तक जाने के लिए आपको ज्यादा सोचना नहीं। बस जब मां के दर्शन की इच्छा हो, चल दीजिए। नई दिल्‍ली से माता वैष्णो देवी कटरा (New Delhi To Katra) तक का रास्‍ता आसान है। ट्रेन से कटरा पहुंचने में 9-10 घंटे लगते हैं। नई दिल्‍ली-कटरा वंदे भारत एक्‍सप्रेस आपको 8 घंटे में पहुंचा देगी। जम्मू तक फ्लाइट से भी जा सकते हैं। बस से जाना हो तो कश्मीरी गेट ISBT चले जाइए। अगर अपनी कार से जाने का मन है तो सफर जरा लंबा है। जल्द ही नई दिल्‍ली से कटरा बाई रोड जाना भी आसान हो जाएगा क्योंकि नया एक्‍सप्रेसवे बन रहा है। अभी जाना है तो नई दिल्‍ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा तक की ट्रेन, बस, फ्लाइट्स और रोड का रूट मैप देखिए।

दिल्‍ली से माता वैष्णो देवी कटरा तक बस से कैसे जाएं?

दिल्‍ली से कटरा के बीच कई सरकारी बसें चलती हैं। कश्‍मीरी गेट ISBT से कटरा के लिए बसें मिल जाएंगी। प्राइवेट बस ऑपरेटर्स सीजन के हिसाब से किराया वसूलते हैं। नवरात्रि के मौके पर एक सीट के लिए 1,000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक देने पड़ सकते हैं। स्‍लीपर बस का किराया और ज्‍यादा रहेगा। दिल्‍ली से कटरा तक बस से पहुंचने में 13-14 घंटे लगते हैं।

दिल्‍ली से माता वैष्णो देवी कटरा तक ट्रेन की जानकारी

दिल्‍ली से माता वैष्णो देवी कटरा तक ट्रेन की जानकारी

दिल्‍ली से माता वैष्‍णो देवी कटरा जाने के लिए कई ट्रेनें चलती हैं। अब तो नई दिल्‍ली-कटरा वंदे भारत एक्‍सप्रेस भी इस लिस्‍ट जुड़ गई है। नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत NDLS से रोज सुबह 6 बजे रवाना होती है। मंगलवार को यह ट्रेन नहीं चलती।

नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से आप अपनी सुविधा के हिसाब से सुबह, दोपहर, शाम या रात को कटरा के लिए ट्रेन ले सकते हैं। कुछ ट्रेनें उधमपुर तक जाती हैं जो पास में ही हैं। नई दिल्‍ली से कटरा के बीच ये ट्रेनें चलती है:

  • मालवा सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस (सातों दिन)
  • हापा-श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस (बुधवार)
  • जामनगर-श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस (गुरुवार)
  • दुर्ग-उधमपुर सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस (गुरुवार)
  • शिव शक्ति एसी एक्‍सप्रेस (सातों दिन)
  • इंदौर-उधमपुर वीकली सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस (मंगलवार)
  • उत्‍तर संपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस (सातों दिन)
  • जम्‍मू मेल (सातों दिन)
  • अंडमान एक्‍सप्रेस (सोमवार, गुरुवार, शुक्रवार)
  • हिमसागर एक्‍सप्रेस (रविवार)
  • जबलपुर-श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा एक्‍सप्रेस (मंगलवार)
  • दिल्‍ली सराय रोहिल्‍ला-उधमपुर एसी सुपरफास्‍ट (सोमवार, बुधवार, शनिवार)
  • कोटा-श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा एक्‍सप्रेस (शनिवार)
  • कोटा- श्री माता वैष्‍णो देवी कटरा वीकली सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस (‍बुधवार)

दिल्‍ली से माता वैष्णो देवी कटरा तक कार से कैसे जाएं?

श्री माता वैष्‍णो देवी मंदिर कटरा में मौसम कैसा है?

श्री माता वैष्‍णो देवी मंदिर कटरा में मौसम कैसा है?

आजकल कटरा में मौसम सुहाना है। न्‍यूनतम तापमान 14-15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 23-24 डिग्री सेल्सियस रह रहा है। हालांकि, दिनभर बादल छाए रहते हैं। 31 मार्च और 1 अप्रैल को बारिश की संभावना है।

दिल्‍ली से माता वैष्णो देवी कटरा तक प्‍लेन से जाना हो तो?

दिल्‍ली से माता वैष्णो देवी कटरा तक प्‍लेन से जाना हो तो?

नई दिल्‍ली से कटरा के लिए सीधी फ्लाइट नहीं है। आपको जम्‍मू एयरपोर्ट तक फ्लाइट मिलेगी। नई दिल्‍ली-जम्‍मू रूट पर Air India, SpiceJet, IndiGo, Go First और Vistara की फ्लाइट्स बुक कर सकते हैं। जम्मू पहुंने के बाद आपको कटरा के लिए टैक्‍सी लेनी पड़ेगी।

वैष्णो देवी: अब आरती में 250 नहीं 500 श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था

-250-500-

कटरा स्थित माता वैष्णो देवी के दरबार में पहुंचने वालों के लिए एक और खुशखबरी है। दरअसल पहले दरबार में आरती के दौरान 250 श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था थी, जिसे अब दो गुना कर दिया है। अब हर एक आरती में वहां 500 श्रद्धालु एक साथ बैठ सकेंगे। इसके अलावा बोर्ड की ओर से इस नवरात्रि दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। अलग-अलग दिन पर बॉलीवुड सिंगर अंकित तिवारी, बिहार की सिंगर मैथिली ठाकुर, सूफी सिंगर लखविंदर वडाली को भवन पर माता की भेंट गाने के लिए बुलाया गया है। वह श्रद्धालुओं के बीच परफॉर्म करेंगे।

श्राइन बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि पहले प्राचीन भवन के अटका क्षेत्र में आरती में भाग लेने के लिए 250 लोगों की व्यवस्था थी। इस क्षेत्र को दोबारा बनाया गया ताकि स्पेस ज्यादा हो सके। अब 500 लोग यहां बैठ सकते हैं। इसके लिए श्रद्धालुओं को पहले की तरह ऑनलाइन स्लॉट बुक करने होंगे। श्रद्धालु पहले श्राइन बोर्ड की वेबसाइट http://maavaishnodevi.org पर जाकर स्लॉट बुक कर सकते हैं। बोर्ड का कहना है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आरती में भाग ले सकें, इसे ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था की है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News