कांग्रेस के युवा नेता को फडणवीस का ऑफर, विपक्ष के नेताओं पर डोरे क्यों डाल रही है बीजेपी?

116
कांग्रेस के युवा नेता को फडणवीस का ऑफर, विपक्ष के नेताओं पर डोरे क्यों डाल रही है बीजेपी?

कांग्रेस के युवा नेता को फडणवीस का ऑफर, विपक्ष के नेताओं पर डोरे क्यों डाल रही है बीजेपी?

मुंबई:कांग्रेस के युवा नेता सत्यजीत तांबे (Satyajeet Tambe) को इशारों ही इशारों में राज्य के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra fadnavsi) ने बीजेपी में शामिल होने का खुला ऑफर दे डाला। मौका था कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूजॉम द्वारा लिखित पुस्तक ‘सिटीजनविल’ के सत्यजीत तांबे द्वारा किए अनुवाद के लोकार्पण का। यह कार्यक्रम बुधवार को नरीमन पॉइंट स्थिति यशवंतराव चव्हाण ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया था। मंच पर कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात (Bala Saheb Thorat), पूर्व मंत्री यशोमति ठाकुर, विधायक अमरीश पटेल समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में नेता विपक्ष अजित पवार (Ajit Pawar) को भी आना था लेकिन वो नहीं पहुंचे।

पुस्तक को लोकार्पण के बाद जब फडणवीस भाषण देने खड़े हुए, तो उन्होंने कांग्रेस के युवा नेता सत्यजीत तांबे की जमकर तारीफ की। फिर, कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात (जो सत्यजीत तांबे के मामा भी हैं) को संबोधित करते हुए फडणवीस ने कहा कि ‘बालासाहेब, मुझे एक शिकायत है। आप कब तक सत्यजीत जैसे नेताओं को बाहर रखेंगे? उन्हें ज्यादा देर तक बाहर न छोड़ें, नहीं तो हमारी नजर उन पर है, क्योंकि अच्छे लोग जमा किए जाते हैं।’ फडणवीस की इस बात पर सभागृह में मौजूद दर्शकों की हंसी छूट पड़ी और खुद बालासाहेब थोराट भी अपनी हंसी नहीं रोक पाए।

फडणवीस ने कहा, ‘यद्यपि हम अलग-अलग राजनीतिक दलों में काम करते हैं, पर सत्यजीत तांबे और एक आम राजनीतिक कार्यकर्ता में अंतर साफ नजर आता हैं। यदि हमारे लोकतंत्र में सभी निर्णय राजनीतिक नेताओं द्वारा लिए जाते हैं, तो नेता जितने गहरे होंगे, नेता जितने जागरूक होंगे, निर्णय उतने ही बेहतर होंगे। इसीलिए ऐसे नेताओं को तैयार करना जरूरी है। हम जो भी सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन लाना चाहते हैं, उसके लिए ऐसे नेता होने चाहिए, जिनके पास वह गुंजाइश हो। सत्यजीत ने ऐसे युवाओं का एक संगठन बनाने की कोशिश की है। सत्यजीत की इस विशिष्टता को हम इस पुस्तक में भी देख सकते हैं। जो अच्छा है वह लोगों तक पहुंचना चाहिए।

‘सिटीजनविल’ पुस्तक के लेखक गॉविन न्यूसम जो संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य के गवर्नर हैं। जब वे सैन फ्रांसिस्को के मेयर थे, तब उन्होंने अपने शहर के विकास के लिए जो काम किए थे, उसी पर यह पुस्तक है। पुस्तक में शहरी विकास के लिए तकनीक और जन भागीदारी जैसे बेहद अहम विषय पर काफी जानकारी है। इस किताब का अंग्रेजी से अनुवाद सत्यजीत तांबे ने किया है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News