MCD चुनावः सत्ता विरोधी लहर के साथ कूड़े के बड़े पहाड़ से भी फिसली BJP

138
MCD चुनावः सत्ता विरोधी लहर के साथ कूड़े के बड़े पहाड़ से भी फिसली BJP

MCD चुनावः सत्ता विरोधी लहर के साथ कूड़े के बड़े पहाड़ से भी फिसली BJP

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी ने एमसीडी में बीजेपी के 15 वर्षों के शासन को उखाड़ फेंका है। ‘आप’ ने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की है और अब यह तय हो चुका है कि पहली बार वह एमसीडी में अपना मेयर बनाएगी। दूसरी तरफ, बीजेपी की हार के कई कारण हैं, जिसमें सबसे प्रमुख वजह एंटी इनकंबेंसी फैक्टर यानी सत्ता विरोधी लहर को माना जा सकता है। इसके अलावा दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में दिल्ली की ‘आप’ सरकार ने हाल ही में जो विकास कार्य कराए हैं, उसने भी लोगों के जेहन पर गहरा असर डाला है और विश्वास भी हासिल किया है।

कूड़े के पहाड़ पर सफलतापूर्वक घेरा
एमसीडी के मौजूदा चुनाव में ओखला, भलस्वा और गाजीपुर में दिल्लीवालों के लिए सालों से मुसीबत बने कूड़े के पहाड़ों के लिए आप ने पूरी तरह से एमसीडी में सत्तारूढ़ रहे बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया था। बीजेपी इस मुद्दे पर बैकफुट पर थी। ऐसा इसलिए कि तीनों जगहों पर कूड़े का पहाड़ बनना बीजेपी के शासनकाल के दौरान ही शुरू हुआ और समस्या भी बीजेपी के शासन में हुई। लोगों ने अपनी आखों के सामने कूड़े का पहाड़ बनते देखा और उससे होने वाली समस्याओं से परेशान भी बीजेपी शासन में ही रहे। धीरे-धीरे इसे लेकर एंटी इनकंबेंसी जैसा माहौल पैदा हो गया और बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा।

Delhi MCD Election Result: एमसीडी में भी वोटरों का छप्परफाड़ प्यार, दिल्ली के ‘दुलारे बेटे’ क्यों हैं अरविंद केजरीवाल!
दिल्ली सरकार के विकास कार्यों का असर
दिल्ली की करीब 65 प्रतिशत आबादी अनधिकृत कॉलोनियों में रहती है। जितनी भी सरकारें आईं, सभी ने इन कॉलोनियों पर ही राजनीति की, लेकिन इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को कोई सुविधा नहीं मिली। सालों से लोग बेहतर सड़कें, सीवर की समस्या और पानी की किल्लत से परेशान रहे। लेकिन, आम आदमी पार्टी ने एक साथ 1700 से अधिक अनधिकृत कॉलोनियों में गलियों की सड़कों का निर्माण, नई सीवर लाइनें बिछाने और बरसाती पानी के निकासी के लिए स्टॉर्म वॉटर ड्रेन का निर्माण कराया। आज सभी कॉलोनियों में पहले से बेहतर सड़कें हैं। सीवर जाम की समस्या से काफी हद तक इन कॉलोनियों के लोगों को निजात मिल चुकी है। यह बात लोगों के जहन में उस समय भी रही, जब वे वोट डालने निकले। आप सरकार के इन विकास कार्यों को काउंटर करने के लिए बीजेपी के पास लोगों को दिखाने के लिए कुछ खास नहीं था।

MCD चुनाव में किस वॉर्ड पर कौन जीता, अपने इलाके का रिजल्ट यहां देखिए

फ्री बिजली-पानी का जलवा कायम
बीजेपी की हार के कारणों में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का 200 यूनिट फ्री बिजली और मुफ्त पानी की सुविधा भी रही। महिलाओं को बसों में फ्री टिकट और फ्री वाईफाई स्कीम भी दिल्ली की जनता को रास आई। दूसरी ओर, बीजेपी के पास स्थानीय लेवल पर लोगों को दिखाने के लिए कोई असरदार मुद्दा ही नहीं था। जिन मुद्दों पर आप ने बीजेपी को घेरा था, उसे काउंटर के लिए भी कोई ठोस मुद्दा बीजेपी के पास नहीं था। सिर्फ ढलावों को बंद कराना और पार्कों में हरियाली विकसित करने जैसे कार्यों को लेकर बीजेपी जनता के बीच जा रही थी, जिसमें लोगों ने कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। इसके अलावा बीजेपी ने आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं पर भ्रष्टाचार के जो लगातार आरोप लगाए, आम आदमी पार्टी ने उसे नकारात्मक राजनीति का नाम देते हुए लोगों के बीच अपने संदेश का प्रचार किया।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News