जनकपुर में विवाह पंचमी महोत्सव कार्यक्रम में बाराती बनकर आएंगे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

681

नेपाल के ऐतिहासिक जनकपुरधाम में विवाहपंचमी महोत्सव की तैयारी पूरी कर ली गयी है। जगत्जननी जगदम्बा माता सीता जन्मस्थली जनकपुरधाम में इस बार विवाह पंचमी महोत्सव में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बरात बनकर आयेंगे।  भगवान राम व माता सीता का विवाहपंचमी महोत्सव सात दिनों तक आयोजित होगा। सात दिसम्बर को जनकपुर दर्शन के साथ कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत होगी। इस कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बारात बनकर पहुंचेंगे। आठ दिसम्बर को फुलवारी लीला व नौ को धनुषयज्ञ कार्यक्रम सम्पन्न होगा।

10 दिसम्बर को भगवान का तिलकोत्सव का रस्म होगा। राम जानकी मंदिर से राम मंदिर में मिथिला परम्परा के अनुसार भार भेजा जाएगा। 11 दिसम्बर को मटकोर का रस्म जानकी मंदिर से निकलकर ऐतिहासिक गंगा सागर तलाब में सम्पन्न होगा। 12 दिसम्बर को भगवान राम-सीता का स्वयंवर व सभी वैवाहिक कार्यक्रम जानकी मंदिर परिसर में होगा।

Yogi will come out as a procession in the Wedding Panchami Festival program at Janakpur 1 news4social -

विवाहपंचमी को लेकर 11 व 12 दिसंबर को जनकपुर नगर वासियों ने दीपावली मनाने का निर्णय लिया है। जनकपुर स्थित बारहबीघा मैदान में मुम्बई के मलाड तपोवन टेकरी के महंत ने वृहत महायज्ञ भी शुरू किया है। यज्ञ विवाहपंचमी के बाद तक चलेगा। इधर जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी महंत राम रौशन दास वैष्णव ने मीडिया को जनकपुर में बताया कि वैवाहिक कार्यक्रम के बाद 13 को राम कलेवा के साथ कार्यक्रम सम्पन्न होगा। साथ ही यूपी के सीएम के आगमन की भी भव्य तैयारी की गई है। नेपाल प्रहरी द्वारा सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किये गये हैं। शहर के सभी चौक चौराहे पर नेपाली पुलिस व सशस्त्र प्रहरी को लगाया गया है।