इन तरीकों से देवी लक्ष्मी को करें खुश, होगी पैसों की बारिश

0
Devi Lakshmi
Devi Lakshmi

रुपये, पैसे, धन हर किसी को चाहिए होता है। इसीलिए धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए हर कोई माँ लक्ष्मी की आरधना करता है। जैसा कि सबको पता है कि सप्ताह के हर दिन को देवी देवताओं के अनुसार निश्चित किया गया है।

इसी कड़ी में माँ लक्ष्मी का दिन शुक्रवार के दिन माना जाता है। आइये जानते हैं कि शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी की किस तरह से आरधना करनी चाहिए जिससे वह प्रसन्न हो सकें। शुक्र द्वारा अगर किसी की कुंडली में लाभ नहीं मिल पा रहा है तो उसे माँ लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए।

माँ लक्ष्मी की पूजा करने से शुक्र लाभदायक हो जाता है। पूजा करने के लिए प्रत्येक दिन माँ लक्ष्मी की आरती कीजिये और उनके मखाने और चावल की खीर का भोग लगाएं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक शुक्रवार को सुबह सुबह नहाकर बिना जल और अन्न ग्रहण किये बिना शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाएं। जल चढ़ाते समय ‘ॐ नमः शिवाय’ मन्त्र का जाप 108 बार करें। यह फलदायी होगा।

अगर आप ऐसा करते हैं तो शुक्र आपका मजबूत होगा जिससे आपको माँ लक्ष्मी की कृपा मिलनी शुरू हो जायेगी। माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनना चाहिए। इसके अतिरिक्त सिन्दूर और लाल चन्दन का तिलक लगाना चाहिए।यह उपाय करने से भाग्य मजबूत होगा जिसे माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

शुक्र को मजबूत करने के लिए और माँ लक्ष्मी की कृपा करने के लिए शुक्रवार के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को चावल, आटा या सफेद रंग के कपड़े दान करना चाहिए। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा जरूर बरसेगी।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि से पहले मोदी सरकार ने ‘वैष्णों देवी’ जाने वाले यात्रियों को दिया तोहफा, किया इस सुविधा का ऐलान

गाय को हिन्दू धर्म में बहुत पवित्र माना गया है। इसलिए माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए गाय की पूजा करनी चाहिए। आपको बता दें कि गाय को माँ लक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है। इसी गाय की पूजा करने से आपके जीवन और घर में कभी भी धन की कमी नहीं महसूस होगी। इस बात का जिक्र शास्त्रों में भी किया गया है। गाय को शुक्रवार के दिन गुड़ और चना खिलाना चाहिए।