नवरात्रि से पहले मोदी सरकार ने ‘वैष्णों देवी’ जाने वाले यात्रियों को दिया तोहफा, किया इस सुविधा का ऐलान

0
Vaishno-Devi
Vaishno-Devi

केंद्र की मोदी सरकार ने वैष्णों देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को महत्वपूर्ण सौगात दी है। अगर आप भी पावन धार्मिक स्थल वैष्णों देवी के दर्शन करने के लिए जा रहे हैं तो एक मिनट रूककर खबर को पढ़ लीजिए। दरअसल, दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस (Delhi-Katra Vande Bharat Express) का ट्रायल रन पूरा हो चुका है और यात्रियों के लिए इसे इसी नवरात्र यानी 29 सितंबर से शरू किया जा सकता है।

दिल्ली से वैष्णों देवी की धार्मिक यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को मौजूदा वक्त में 12 से 14 घंटे का समय लगता है। वही, वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरू होने से दिल्ली से कटरा का सफर महज आठ घंटे में पूरा किया जा सकेगा। 


मोदी सरकार में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा ‘’मुझे यह सूचित करते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि आधुनिकतम और मेक इन इंडिया के तहत बनी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का नई दिल्ली से मां वैष्णो देवी के पावन स्थल कटरा तक ट्रायल रन पूरा हो चुका है और माता के भक्तों के लिए यह ट्रेन नवरात्रों में शुरू कर दी जाएगी।‘’


इससे पहले भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया था कि दिल्‍ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल पूरा हो चुका है। यह ट्रेन नवरात्रि  से चलाई जाएगी और तीर्थयात्रियों के लिए एक उपहार होगी। यादव ने बताया था, ‘’देश में 2022 तक 40 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी। नए विशिष्‍ट निर्देशों के अनुसार काम किया जा रहा है।‘’ यहां आपको ये भी बता दें कि वंदे भारत एक्प्रेस की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे के करीब है। देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है।

ये भी पढ़ें : हजारों का चालान कट जाए तो भी सिर्फ 100 देकर छूट सकते हैं, जानिए कैसे