हजारों का चालान कट जाए तो भी सिर्फ 100 देकर छूट सकते हैं, जानिए कैसे

0
Challan
Challan

नए मोटर वाहन एक्ट के लागू होने के बाद से ही देशभर में लोगों का भारी भरकम चालान कट रहा है। सरकार के नए नियम ने लोगों में खौफ भर दिया है। वहीं, अगर आप बिना गाड़ी के कागजात से कहीं जा रहे हैं और ऐसे में आपको ट्रैफिक पुलिसकर्मी पकड़ लें तो और आपका भारी जुर्माना काट दें तो घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार ने इसके लिए भी सुविधा दी है।

अगर भी उनमें से ही एक हैं जो समस्त कागज होने के बावजूद भी उन्हें घर पर या कहीं और भूलकर सफर करते हुए पकड़े जाते हैं तो चिंता मत कीजिए। यदि आपके कागज पूरे हैं तो आपको महज 100 रुपये की पेनाल्टी भरनी पड़ेगी। मोटर व्हीकल एक्ट के नियम के अनुसार यदि आपके पास डीएल, गाड़ी की आरसी, इंश्योरेंस और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट सभी कुछ अप-टू-डेट हैं लेकिन भूलवश घर या कही और छूटने के कारण ट्रैफिक पुलिस ने आपका चालान काट दिया है। लेकिन आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप इस चालान को रद्द भी करा सकते हैं।

Chalan-1
Chalan-1

 
नए नियम के अनुसार आप 100 रुपये देकर अपने भारी-भरकम चालान को रद्द करा सकते हैं. मोटर व्हीकल एक्ट में प्रावधान है कि चालान कटने के समय आपके पास कागजात मौजूद नहीं हैं तो आप चालान कटने की तिथि से 15 दिन के अंदर प्लानिंग ब्रांच जाकर अपना चालान रद्द करा सकते हैं। इस प्रावधान के तहत आपको मात्र 100 रुपये का शुल्क भरना होगा। इसके लिए आपको प्लानिंग ब्रांच में अपने सभी ऑरिजनल पेपर दिखाने होंगे।

ये भी पढ़ें : जानें, ट्रैफिक का जुर्माना कहां जमा होता है और अबतक कितने रूपये जमा हो चुके हैं ?