क्या मुख्यमंत्री के खिलाफ मुर्दाबाद बोलने पर कोई कार्रवाई होगी?

589
क्या मुख्यमंत्री के खिलाफ मुर्दाबाद बोलने पर कोई कार्रवाई होगी
क्या मुख्यमंत्री के खिलाफ मुर्दाबाद बोलने पर कोई कार्रवाई होगी

क्या मुख्यमंत्री के खिलाफ मुर्दाबाद बोलने पर कोई कार्रवाई होगी? ( Will there be any action for speaking murdabad  against the Chief Minister? )

भारत एक लोकतांत्रिक देश है. जहां लोगों का शासन चलता है. लेकिन अच्छी तरह से व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रतिनिधि व्यवस्था बनाई गई है. जिसका अर्थ है कि यहां की जनता वोट डालकर अपने मं से ही कोई प्रतिनिधि चुनती है, जो आगे चलकर सरकार का हिस्सा बनता है तथा जिन लोगों ने उसको चुना है, उनके नेता या प्रतिनिधि के तौर पर कार्य करता है.

download 5 -
विरोध प्रदर्शन

लेकिन काफी बार देखने को मिलता है कि किस राज्य के मुख्यमंत्री या विधायको के कार्य से जनता के कुछ समुह संतुष्ट नहीं होते हैं. उनको लगता है कि उन्होंने सरकार को जिस उम्मीद से चुना था वहा उनकी उम्मीदों पर अच्छे से खरा नहीं उतर पा रही है. इस कारण काफी बार मुख्यमंत्री को विरोध किया जाता है. इसका कारण यह होता है कि राज्य में चुनी हुई सरकार का मुखिया मुख्यमंत्री ही होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुख्यमंत्री के खिलाफ मुर्दाबाद बोलने पर कोई कार्रवाई होगी या नहीं ? इस पोस्ट में इस सवाल का जवाब जानते हैं.

download 6 -
विरोध प्रदर्शन

क्या मुख्यमंत्री के खिलाफ मुर्दाबाद बोलने पर कोई कार्रवाई होगी-

इस सवाल की बात करें, तो भारत एक लोकतांत्रिक देश है. जिसमें भारत के संविधान के अनुसार शासन चलता है. भारत के संविधान ने भारतीय नागरिकों को कुछ अधिकार भी प्रदान किए हैं. इन अधिकारों के अंतर्गत यदि सरकार या मुख्यमंत्री कुछ गलत कर रहे हैं, तो हम उनका विरोध कर सकते हैं. यह हमारा अधिकार होता है. इसलिए मुख्यमंत्री के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाकर विरोध करना या काले झंडे दिखाना कोई कानुनी गुनाह नहीं है. इसके साथ ही यदि आपके प्रदर्शन से ऐसा लगता है कि आप राज्य में हिंसा फैलाना चाहते हैं या जो राज्य के खिलाफ किसी साजिस के तहत ऐसा कर रहे हो. ऐसे में देशद्रोह की धारा के तहत कार्यवाही की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: कोलकाता पुलिस के सफेद वर्दी पहनने के पीछे का कारण क्या है ?

लेकिन इसके साथ ही हमें यह भी ध्यान रखना चाहिएं कि हमारे द्वारा किया गया प्रदर्शन हिंसात्मक ना हो. इसके साथ ही किसी दूसरो के अधिकारो का हनन नहीं करता हो. हम शांतिपूर्ण तरिके से अपना विरोध दर्ज करा सकते हैं ये हमारा अधिकार होता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.