कोलकाता पुलिस के सफेद वर्दी पहनने के पीछे का कारण क्या है ?

0
786
कोलकाता पुलिस
कोलकाता पुलिस

कोलकाता पुलिस के सफेद वर्दी पहनने के पीछे का कारण क्या है ? ( What is the reason behind Kolkata Police wearing white uniform )

भारत एक विशाल देश है. इसके बारे में हम जितना भी जानते हैं, उतनी ही चौकानें वाली जानकारी हमको मिलती रहती है. वैसे तो भारत को पर्यावरण और संस्कृति की दृष्टि से भी विविधता वाला देश कहा जाता है. लेकिन भारत देश के बारे में कई ऐसी जानकारियां भी हैं, जो शायद ही आपने कभी सुनी होगीं या फिर आप उसके पीछे का कारण जानते होगे.

ऐसी ही एक रोचक जानकारी की बात करें, तो आपको यदि कभी खाकी शब्द सुनाई दे तो आपके मन में सबसे पहले पुलिस की छवि बनती होगी. भारत में पुलिस खाकी वर्दी पहनती है. लेकिन यदि कोई आपको कहे की भारत में पुलिस सफेद वर्दी भी पहनती है, तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि कोलकाता की पुलिस खाकी की जगह सफेद वर्दी पहनती है. लेकिन इसके पीछे का कारण क्या है. इस पोस्ट में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

4 41 -
कोलकाता पुलिस

पुलिस वर्दी का इतिहास-

भारत की आजादी से पहले ब्रिटिश शासन था. ब्रिटिश राज में जब पुलिस का गठन हुआ, तब उनकी पुलिस सफेद रंग की वर्दी पहनती थी. लेकिन उसमें सबसे बड़ी दिक्कत यह आ रही थी कि लंबे समय तक ड्यूटी करने के दौरान वह जल्द ही गंदी भी हो जाती थी. इसी वजह से पुलिसकर्मियों ने वर्दी को जल्दी गंदा होने से बचाने के लिए उसे अलग-अलग रंगों से रंग दिया गया. अब अलग अलग रंग होने के कारण उनको पहचानने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था. इसी कारण खाकी वर्दी का प्रस्ताव लाया गया. इससे फायदा ये हुआ कि यह वर्दी जल्दी गंदी नहीं होती थी.

Copy
images 1 7 -
खाकी वर्दी

एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 1847 में अंग्रेज अफसर सर हैरी लम्सडेन ने पहली बार आधिकारिक तौर पर खाकी रंग की वर्दी को अपनाया था. तब से लेकर अब तक भारतीय पुलिस खाकी वर्दी पहनती है. अगर पश्चिम बंगाल की बात करें, तो वहां भी खाकी वर्दी ही पहनी जाती है. लेकिन कोलकाता पुलिस ने खाकी वर्दी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया तथा अभी तक सफेद वर्दी पहनती है.

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी अगर नंदीग्राम से चुनाव हारी है तो मुख्यमंत्री कैसे बनी ?

कोलकाता पुलिस क्यों पहनती है सफेद वर्दी-

अगर इसके पीछे के कारण की बात करें, तो कोलकाता तटीय इलाका है. यहां काफी गर्मी और नमी रहती है. ऐसे में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सफेद रंग ज्यादा बेहतर है, क्योंकि इस रंग से सूरज की रोशनी परावर्तित हो जाती है और ज्यादा गर्मी नहीं लगती है. इसलिए कोलकाता पुलिस आज भी सफेद वर्दी ही पहनती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.