सवाल 82- श्रीकृष्ण की 16,108 रानियाँ क्यों थी ?

0
सवाल 82- श्रीकृष्ण की 16,108 रानियाँ क्यों थी ?

भगवान श्री कृष्ण को छलिया, मनमोहना, कृष्णा और ना जाने कितने नामों से जाना जाता हैं. ऐसा कहा जाता है कि बांसुरी की एक आवाज सुनते ही गोपियां सब कुछ छोड़-छाड़ कर दौड़ी चली आती थी. वहीं लोग राधा और कृष्ण के प्यार के किस्से को तो सभी बखूबी जानते ही हैं. इतनी मोहब्बत के बावजूद भी भागवान श्री कृष्णा ने राधा जी से शादी नहीं की थी.


ऐसा कहते है कि भगवान कृष्ण ने 16,108 स्त्रियों के साथ विवाह रचाया था. भगवान कृष्णा की 8 प्रमुख धर्म पत्निया थी. मुख्य तौर पर उनकी 8 पत्नियां थी, जिनके नाम रुकमणी, सत्यभामा, जाम्बवती, कालिंदी, मित्रविंदा, नाग्राजिती, भद्रा और लक्ष्मणा थे. उनमें सत्यभामा और रुक्मणी प्रसिद्ध हैं.


शायद ही कुछ लोग जानते होगें कि8 पत्नी होने के बाद भी भगवान कृष्ण ने 16,100 स्त्रियों के साथ विवाह क्यों रचाया था. आइये आपको बताते है कि भगवान श्री कृष्ण ने 16,100 स्त्रियों के विवाह करने का क्या रहस्य हैं.


बता दें कि वैसे तो भगवान श्रीकृष्ण अपने चमत्कारों के लिए जाने जाते थे, जो काफी रोचक है. लेकिन इन 16,100 शादियों के पीछे उनका कोई चमत्कार नहीं था. कहा जाता हैं कि नरकासूर नाम के राक्षस ने एक बार स्वर्ग, पाताल और धरती, तीनो लोकों पर अपना कब्जा कर लिया था. राक्षस नरकासुर ने जिन 16,100 देशों पर अपनी जीत हासिल की थी. उस देश की राजकुमारीयों को बंदी बना लिया था.


तीनों ही लोकों में राक्षस नरकासुर का ने हाहाकार मचा रखा था. केवल धरती के लोग ही नही स्वर्ग में रह रहे देवी देवता भी नरकासुर के अत्याचारों से काफी परेशान थे. तभी इंद्रदेव ने भगवान श्री कृष्ण को नरकासुर का वध कर तीनों लोकों को उसके अत्याचार से मुक्त करने को कहा. जिसके बाद कृष्ण और नरकासुर का युध्द हुआ जिसमें राक्षस नरकासुर मारा गया. राक्षस की मृत्यु के बाद श्री कृष्ण ने 16,100 महिलाओं को मुक्त किया.


ऐसा कहा जाता है कि प्राचिन काल में जब किसी राजा को कोई अन्य राज्य का राजा परास्त कर देता था, तो विजयी राजा उस राज्य की महिला का अपहरण कर लेता था और उसे बन्दी बना लेता था. जिसके बाद अगर विजयी राजा उसे छोड़ भी दे तो वह वापस अपने राज्य में नहीं जा सकती थी. उसे कलंकित माना जाता था. जिस कारण उस स्त्री को अपना सारा जीवन शर्मनाक व्यतीत करना पड़ता था.

यह भी पढ़ें : सवाल 74 – रामायण के खास रहस्य क्या है?


राक्षस नरकासुर की कैद में रहने वाली सभी महिलाओं को भी यह सहन करना पड़ता. इसलिए भगवान श्रीकृष्ण ने सभी महिलाओं को इस पीड़ा से छुटकारा दिलाने के लिए उन सभी 16,100 स्त्रियों से शादी कर ली. जिसके बाद से ही कहा जाता है कि भगवान कृष्ण की 16,108 पत्नियाँ है और भगवान कृष्ण ने सभी को समान दर्जा दिया है.

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद