किसकी शिवसेना? चुनाव आयोग ने शिंदे और उद्धव गुट को बहुमत साबित करने बुलाया

123
किसकी शिवसेना? चुनाव आयोग ने शिंदे और उद्धव गुट को बहुमत साबित करने बुलाया

किसकी शिवसेना? चुनाव आयोग ने शिंदे और उद्धव गुट को बहुमत साबित करने बुलाया

Maharashtra Politics: ​​चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदेऔर उद्धव ठाकरे के गुटों को नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग ने दोनों से बहुमत साबित करने के लिए दस्तावेज सबूत मांगे हैं।

 

नई दिल्ली: लगता है कि महाराष्ट्र में जारी पॉलिटिकल ड्रामा (Maharashata political drama) अब जल्द ही खत्म हो जाएगा क्योंकि चुनाव आयोग ने दोनों ही गुटों को नोटिस भेज दिया है। 8 अगस्त को मामले की सुनवाई होगी और पता लग जाएगा कि असली शिवसेना किसकी है। बताने की जरूरत नहीं कि बगावत करके एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) फिलहाल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन चुके हैं और खुद के गुट को असली शिवसेना बता रहे हैं जबकि उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने इस दावे को चुनौती दी है।

शिंदे ने लिखा था चुनाव आयोग को पत्र

इससे पहले एकनाथ शिंदे गुट ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर शिवसेना का चुनाव चिन्ह ‘धनुष-बाण’ उन्हें आवंटित करने की मांग की थी। निर्वाचन आयोग को भेजे गए पत्र में शिंदे गुट ने 55 में से 40 विधायकों और 19 लोकसभा सांसदों में से 12 के समर्थन का दावा किया था। साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला व महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर द्वारा दी गई मान्यता का हवाला दिया था।

बाद में उद्धव ठाकरे गुट ने भी लिखी चिट्ठी
शिवसेना सुप्रीमो और संस्थापक स्वर्गीय बाला साहब ठाकरे के बेटे और उद्धव ठाकरे के गुट ने भी निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा। अपनी इस चिट्ठी में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री के खेमे ने अनुरोध किया था कि पार्टी के नाम और उसके चुनाव चिह्न पर दावों के लिए कोई भी फैसला लेने से पहले उसके विचार को सुना जाए।

बगावत करके सीएम बने थे शिंदे

महाराष्ट्र में शिवसेना के 55 में से कम से कम 40 विधायकों ने बागी नेता एकनाथ शिंदे को समर्थन देने की घोषणा की थी, जिसके बाद शिवसेना-कांग्रेस औऱ राष्ट्रवादी कांग्रेस की महाअघाड़ी सरकार गिर गई थी। 30 जून को बीजेपी के सहयोग से एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की शपथ लेते हैं और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस राज्य के उपमुख्यमंत्री बनते हैं।

navbharat times -Maharashtra Politics: किसकी शिवसेना? चुनाव आयोग ने शिंदे और उद्धव गुट को बहुमत साबित करने बुलायाnavbharat times -Maharashtra Politics: ‘मानवता के साथ विश्वासघात’ है शिवसेना विधायकों की बगावत… आदित्य ठाकरे एकनाथ शिंदे पर बोला हमला

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : election commission issued notice to uddhav thackeray and eknath shinde asked to submit documents to prove majority
Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News