सांस थामने वाले मैच में जीता भारत, आखिरी ओवर में 15 रन रन बचाकर हीरो बने सिराज

140
सांस थामने वाले मैच में जीता भारत, आखिरी ओवर में 15 रन रन बचाकर हीरो बने सिराज


सांस थामने वाले मैच में जीता भारत, आखिरी ओवर में 15 रन रन बचाकर हीरो बने सिराज

पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद): सांस थाम देने वाले आखिरी ओवर में जरूरी 15 रन बचाते हुए मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj Last) पहले वनडे में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे। वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार देर रात खत्म हुए मुकाबले में भारत ने 3 रन से जीत (India best West Indies) हासिल की। क्वींसपार्क ओवल पिच पर तीन साल बाद कोई इंटरनेशनल मैच हो रहा था। टॉस गंवाकर भारत ने स्कोरबोर्ड पर 308 रन टांगे, लेकिन वेस्टइंडीज ने लक्ष्य का बखूबी पीछा किया। मारियो शेफर्ड (25 गेंद में 38 रन) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखकर लग रहा था कि आखिरी ओवर में 15 रन बन जाएंगे, लेकिन पेसर सिराज ने हिंदुस्तानियों का दिल टूटने नहीं दिया। वेस्टइंडीज 305/6 रन ही बना पाई। अब श्रृंखला का दूसरा और निर्णायक मुकाबला 24 जुलाई यानी रविवार को इसी मैदान और समय पर खेला जाएगा।


ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच

  • पहली बॉल- सिराज टू हुसैन, 0
  • दूसरी बॉल- सिराज टू हुसैन, 1
  • तीसरी बॉल- सिराज टू शेफर्ड, 4
  • चौथी बॉल- सिराज टू शेफर्ड, 2
  • पांचवीं बॉल- सिराज टू शेफर्ड (वाइड)

अब 2 गेंद में 7 रन चाहिए

छठी बॉल- सिराज टू शेफर्ड, 2
सातवीं बॉल- सिराज टू शेफर्ड 1

वेस्टइंडीज की लगातार 7वीं वनडे हार

भारतीय टीम कैरेबियाई धरती पर जरूर खेल रही थी, लेकिन क्वींस पार्क ओवल उसके लिए अपने गढ़ की तरह था। भारतीय टीम यहां पिछले नौ वनडे मुकाबलों में से आठ में जीत हासिल कर चुकी थी। एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। वेस्टइंडीज से भारत आखिरी बार यहां 2006 में हारा था। दूसरी ओर यह वेस्टइंडीज की ओवरऑल लगातार 7वीं वनडे इंटरनेशनल हार है। हालांकि इस बार वह पूरे 50 ओवर जरूर खेल गई।

भारत का टॉप ऑर्डर चला
कैरेबियाई कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। दिसंबर 2020 के बाद पहला वनडे खेल रहे गिल ने 52 गेंद में 64 रन बनाए जबकि धवन ने 99 गेंद में 97 रन की पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने 57 गेंद में 54 रन बनाए। धवन और गिल 18वें ओवर में रन आउट हुए, लेकिन अपनी पारी में उन्होंने कई आकर्षक शॉट्स लगाए। वनडे क्रिकेट में गिल का यह पहला अर्धशतक था। वहीं सिर्फ वनडे प्रारूप में खेलने वाले धवन ने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। भारत एक समय 350 रन के पार जाता दिख रहा था, लेकिन धवन के नर्वस नाइंटी का शिकार होने के बाद मध्यक्रम चरमरा गया। वेस्टइंडीज के लिए अलजारी जोसफ और गुडाकेश मोती ने दो दो विकेट लिए।

कप्तान शिखर धवन शतक से चूके
धवन अपने कैरियर में सातवीं बार ‘नर्वस नाइंटी’ का शिकार हुए हैं। केवल वनडे फॉर्मेट में खेल रहे शिखर अपने करियर में दूसरी बार भारत की अगुआई कर रहे थे, क्योंकि नियमित कप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया था। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में पहले वनडे को छोड़कर बाकी दोनों मैच में फेल रहे धवन ने इस बार कोई गलती नहीं की और 99 गेंद में 97 रन की पारी खेली। वह तीन रन से चूक गए। शुभमन गिल (52 गेंद में 64 रन) के साथ मिलकर उन्होंने पहले विकेट के लिए 106 गेंद में 119 रन जोड़े।

फिर कमजोर दिखा भारतीय मिडिल ऑर्डर
भारत का स्कोर एक समय एक विकेट पर 213 रन था जो पांच विकेट पर 252 रन हो गया। संजू सैमसन ने एक बार फिर सुनहरा मौका गंवाया और 12 रन बनाकर आउट हो गए । वहीं सूर्यकुमार यादव (13) को लचर शॉट खेलने का खामियाजा भुगतना पड़ा । दीपक हुड्डा ने 27 और अक्षर पटेल ने 21 रन की पारी खेली और छठे विकेट के लिए 42 रन जोड़कर भारत को 300 रन के पार पहुंचाया।
VIDEO: श्रेयस अय्यर ने गोली की रफ्तार से खेला शॉट, बीच में आए गए ‘सुपरमैन पूरन’navbharat times -IND vs WI Ravindra Jadeja: रविंद्र जडेजा चोटिल होकर बाहर, भारतीय टीम को मिला नया उपकप्तान



Source link