सवाल 146 : कुरुक्षेत्र के युद्ध में किसने किया था शकुनि का वध?

0
Kaurava
सवाल 146 : कुरुक्षेत्र के युद्ध में किसने किया था शकुनि का वध?

महाभारत में जीवन के सार समझाने वाले ऐसे कई प्रसंग मिलते हैं, जिन्हें आम व्यक्ति भी समझकर अपने जीवन मे उतार सकता है. महाभारत में कुरूक्षेत्र के रण से जुड़ी हुई एक ऐसी ही पौराणिक कहानी है जिसके बारें में बहुत कम लोग जानते है. हम यहां बात कर रहें है महाभारत के शकुनि की. शकुनि महाभारत का ही एक प्रमुख पात्रों में से एक था.

शकुनि गांधार साम्राज्य का राजा था. यह स्थान वर्तमान के अफगानिस्तान में है. शकुनि गांधारी का भाई था. दुर्योधन की कुटिल नीतियों के पीछे शकुनि का ही हाथ था. अगर यह कहा जाए कि शकुनि कुरुक्षेत्र के युद्ध के लिए दोषियों में प्रमुख था, तो गलत नहीं होगा.

उसने कई बार पांडवों के साथ छल किया और अपने भांजे दुर्योधन को पांडवों के प्रति कुटिल चालें चलने के लिए उकसाय था. जब कौरवो और पांडवों में जुआ खेला जा रहा था, तो उस समय कौरवो की ओर से शकुनि ने पासे फेंके थे. जिसमें उन्होंने जीत भी हासिल की थी. शकुनि से जुडे कुछ ओर भी रोचक बाते है. जिसके बारें में शायद ही लोग जानते होगे. आपको शकुनि से जुड़े कुछ पहलु के बारें में रूबरू करते है.

महाभारत के अनुसार, शकुनि के पिता का नाम राजा सुबल और माता का नाम सुदर्मा था. राजा सुबल गांधार के राजा थे. शकुनि की पत्नी का नाम आरशी था और पुत्र का नाम उलूक था. उलूक ने ही युद्ध से पहले कौरवों का संदेश पांडवों को सुनाया था. युद्ध में सहदेव ने वीरतापूर्वक युद्ध करते हुए शकुनि और उलूक यानी की शकुनि के पुत्र को घायल कर दिया और देखते ही देखते उलूक का वध दिया.

यह भी पढे़ं : सवाल 145 : क्या बाजरे की रोटी खाना सेहत के लिए फायदेमंद है?

अपने पुत्र का शव देखते हुए शकुनि को बहुत दुख हुआ, और वह युद्ध छोड़कर भागने लगा. सहदेव ने शकुनि का पिछा किया और उसे पकड़ लिया. घायल होने पर भी शकुनि ने बहुत समय तक सहदेव से युद्ध किया और अंत में सहदेव के हाथों मारा गया. सहदेव ने शकुनि का वध युद्ध के 18वे दिन किया था. शकुनि के अन्य भाइयों ने भी युद्ध में हिस्सा लिया था. जिनका वध अर्जुन ने किया था.

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए, हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद