सवाल 94 – बॉलीवुड में सबसे ज्यादा शिक्षित अभिनेता व अभिनेत्री कौन है?

2560
सवाल 94 - बॉलीवुड में सबसे ज्यादा शिक्षित अभिनेता व अभिनेत्री कौन है?

यह सच बात हैं कि बॉलीवुड की दुनिया में अभिनेता और अभिनेत्रियों की गिनती उनके अभिनय व उनकी पॉपुलेरिटी से ही होती है. अगर कोई भी अभिनेता और अभिनेत्री पॉपुलर हो जाते है तो फिर उनकी पढ़ाई की तरफ कोई ध्यान नही देता. अगर हम किसी और ही विषय या काम की बात करें तो शायद उसमें भी आपके हुनर को ही देखा जाता है. हालांकि ऐसा नही है. कि बॉलीवुड में पढ़े लिखे स्टार्स नहीं है, बल्कि बॉलिवुड में कुछ ऐसे भी जाने माने सितारें है. जो काफी ज्यादा पढें लिखे हैं. आइए हम आपको उन स्टार्स के बारे में बताते है, जोकि बहुत ज्यादा पढें लिखे है.

imgpsh fullsize anim 5 8 -


कादर खान
अपने अभिनय के दम पर कादर खान ने बॉलीवुड पर अपना एक मुकाम हासिल किया है. उनकी एक्टिंग इतनी दमदार रहती थी कि वह किसी भी भूमिका के लिए फिट हो जाते थे. चाहें फिर वह हंसी मजाक हो यो फिर कोई गंभीर रोल हो दोनों में ही काफी अच्छी भूमिका निभाते है. वह सिनेमा में आने से पहले लगभग 1970 से 1975 के बीच में मुंबई के सिविल इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रोफेसर रह चुके हैं. उन्‍होंने इंजीनियरिंग में मास्‍टर डिग्री हासिल की हैं. उन्‍होंने मुंबई के हंसराज कॉलेज से ग्रेजुएट है. इसके अलावा जामिया मिलिया इस्‍लामिया कॉलेज से मास कम्‍युनिकेशन भी किया है.

imgpsh fullsize anim 6 10 -


रणदीप हुड्डा
रणदीप हुड्ड़ा के पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे. अभिनेता रणदीप हुड्डा की स्‍कूली पढ़ाई आर के पुरम में दिल्ली के पब्लिक स्कूल से हुई थी. जिसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए मेलबर्न चले गए थे. जहां पर जाकर उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट में और ह्यूमन रिर्सोस मैनेजमेंट में मास्‍टर डिग्री हासिल की. इंडिया आने पर अभिनय की दुनिया में आ गए.

imgpsh fullsize anim 2 10 -


परिणीति चोपड़ा
अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा जिन्होंने फिल्मी दूनिया में एक अपनी अलग ही पहचान बनाई है. इन्होंने अपनी पढ़ाई की शुरूआत कान्‍वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी से की थी. इसके बाद वह भी लंदन चली गईं. यहां पर उन्‍होंने मैंनचेस्‍टर बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इ‍कनॉमिक्‍स में ऑनर्स की पढाई की.

imgpsh fullsize anim 10 7 -


तापसी पन्‍नू
अभिनेत्री तापसी पन्नू ने अपनी बॉलीवुड की शुरूआत फिल्म चश्मे बद्दू से की थी. इन्होंने अपनी पढाई दिल्ली के माता जयकौर पब्लिक स्कूल से पूरी की. जिसके बाद उन्होंने तेग बहादुर कॉलेज से कम्प्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में स्नातककी उपाधि प्राप्त किया है. अगर बात करे तापसी की तो ये एक डेवलोपर भी हैं.

imgpsh fullsize anim 7 6 -


कृति सेनन
फिल्‍म हीरोपंती से करियर की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री कृति सेनन की फिल्‍म दिलवाले रिलीज होने जा रही हैं. यह जेपी इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंफारमेशन टेक्‍नोलॉजी से इलेक्‍ट्रानिक एंड कम्‍यूनिकेशन से ग्रेजुएट है.

imgpsh fullsize anim 8 7 -


विद्या बालन
बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन ने मुंबई के ज़ेवियर्स कॉलेज से सोसिऑलजी में ग्रैजुएशन और मुंबई यूनिवर्सिटी से ही इसी सब्जेक्ट में मास्टर्स भी किया है.

imgpsh fullsize anim 4 8 -


सुशांत सिंह राजपूत
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने छोटे पर्दे से अपने करियर की शुरूआत की थी. उनकी शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से हुई है और आगे की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली से की. फिर यहीं के दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है.

imgpsh fullsize anim 1 9 -


प्रीति जिंटा
खूबसूरत अदाकारा प्रीति जिंटा ने कॉलेज की पढ़ाई शिमला के मशहूर सेंट बीड्ज कॉलेज से की है. प्रिति ने इंगिल्श में बीए ऑनर्स भी किया है. इतना ही नहीं प्रीति जिंटा के पास क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री हासिल की है.

imgpsh fullsize anim 3 10 -


जॉन अब्राहम
अभिनेता जॉन अब्राहम ने बांबे स्‍कॉटिक स्कूल से पढाई की है। इसके बाद उन्‍होंने वहीं के जय हिंद कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है. इतना ही नही उन्होंने MBA की डिग्री भी हासिल की है. बॉलीवुड में आने से पहले वो एक एडवरटाइज़िंग एजेंसी में मीडिया प्लानर रह चुके है. वह कॉलेज में फुटबॉल टीम के कैप्‍टन भी रहे हैं.

imgpsh fullsize anim 9 8 -


अमीषा पटेल
अभिनेत्री अमीषा पटेल ने कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की थी इसके बाद वह टफ्ट्स विश्वविद्यालय में इकोनॉमिक्स की पढ़ाई करने के लिए मैसाचुसेट्स चली गईं थी. जहां उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के लिए दमदार प्रर्दशन कर गोल्ड मेडल हासिल किया.

यह भी पढ़ें : टाइगर श्रॉफ और ऋतिक रोशन की फिल्म वॉर का टीजर रिलीज

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद