सवाल 65- दिल्ली में सबसे खौफ़नाक और डरावनी जगहें कौन सी है?

1757
सवाल 65- दिल्ली में सबसे खौफ़नाक और डरावनी जगहें कौन सी है?

भारत में अनोखी संस्कृति, विशेषता के अलावा रहस्यवाद और अंधविश्वास एक अभिन्न अंग है. जिसे बिल्कुल भी गलत साबित नही किया जा सकता है. बता दें कि आज देश में कई ऐसे शहर मौजूद हैं, जिनके विषय में कोई न कोई कहानी, मान्यता या रहस्य छिपा है. कई बार ये रहस्य कई सवाल पैदा कर देते है. और उनके बारे में जानकर वहां जाने से भी डर लगने लगता है. वैसे तो कई ऐसी जगह है, जो बहुत ही रहस्यवादी है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएगें जो रहस्वादी और खौफनाक है.

imgpsh fullsize anim 5 1 -


दिल्ली कंटोनमेंट
दिल्ली कंटोनमेंट जिसे आमतौर पर दिल्ली कैंट कहा जाता है. जिसकी स्थापना ब्रिटिश–इंडियन आर्मी ने कि थी. यह इलाका एक छोटे से जंगल की तरह दिखाई देता है. दिल्ली का यह इलाका अपनी हरियाली और सुंदरता के लिए बड़ा ही मशहूर है. ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली केंट में सफेद लिबास में एक महिला यहां पर लोगो से लिफ्ट मांगती है. लिफ्ट न देने पर महिला उस कार का भाग कर पीछा करती है. अगर कोई उस महिला को लिफ्ट देता है तो वह खुद ही वहां से गायब हो जाती है. खबर है कि आज तक किसी को भी इस महिला ने नुकसान नही पहुंचाया है.

imgpsh fullsize anim 6 1 -


लोथियन सेमेट्र
यह ईसाईयों का कब्रिस्तान है, जहां पर कई तरह की रहस्यमयी कहानियां प्रचलित है. ऐसा माना जाता है कि यहां पर कई भूतों की कहानियां प्रचलित है. ऐसा बताया जाता है कि यहां पर सिर कटे भूत है. बताया जाता है कि यह भूत अपने जमाने में एक जवान सिपाही था, जिसकी प्रेमिका ने इसको ठुकरा दिया था जिस वजह से इसने अपना सिर काट लिया.

imgpsh fullsize anim 8 1 -


खूनी दरवाजा
जैसा इस जगह का नाम है इसको देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये जगह कितनी डरावनी है. खूनी दरवाजा इसका नाम तब पडा जब यहाँ मुगल सल्तनत के तीन शहजादों, बहादुरशाह जफर के बेटे मिर्जा मुगल और किज्र सुल्तान और पोते अबू बकर को ब्रिटिश जनरल विलियम हॉडसन ने नंगा कर के गोली मार कर हत्या कर दी थी. ऐसा कहां जाता है कि इसके बाद यहां पर कई हादसे भी हुए है. भारत के विभाजन के दौरान हुए दंगों में भी पुराने किले की ओर जाते हुए कुछ शरणार्थियों को यहाँ मार डाला गया. दिसंबर 2002 में फिर यहां पर तीन युवकों ने यहाँ एक चिकित्सीय छात्रा का बलात्कार भी किया. इसी घटना के बाद ही आम जनता के लिए यह बंद कर दिया गया.

imgpsh fullsize anim 9 2 -


संजय वन
दिल्ली का यह जंगल भूतों का डेरा माना जाता है. इस जंगल में बहुत से पुराने बरगद के पेड़ हैं. यहां पर मौजूद लोग बताते है कि उन्होंने एक औरत को सफेद कपड़ों में बरगद के पेड़ के पीछे छुपते हुए देखा है.

imgpsh fullsize anim 10 1 -


जमाली कमाली मस्जिद
यह दिल्ली के महरौली में स्थित है यहां पर सूफी संत जमाली और कमाली की कब्र है. इस जगह के बारे में लोगों का कहना है कि यहां जिन्न रहते है कई लोगों को यहां पर डरावने अनुभव भी हुए है. लोग बताते हैं कि रात के समय यहां पर वीरान जगह पर कुछ जिन आते हैं जो कि लोगों के गाल पर थप्पड़ मारते हैं और फिर उनके पीछे पड़ जाते है.

imgpsh fullsize anim 11 1 -


अग्रसेन की बावली
यह एक पुरातात्विक स्थल हैं जो नई दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास स्थित है. इस बावली में सीढ़ीनुमा कुएं में करीब 105 सीढ़ीयां हैं. कहा जाता है कि जब इसमें काला पानी भर जाता है तो यह लोगों को इसमें मरने के लिए मोहित करती है. यहां तक कि आज भी यहां पर लोग सूर्यास्‍त के बाद नहीं जाते हैं

imgpsh fullsize anim 12 1 -

फिरोजशाह कोटला
यह 1354 में फिरोज शाह तुगलक द्वारा बनवाया गया था. बता दें कि आज यह किला काफी खंडहर हो चुका है. वहां रह रहे आसपास के लोगों का यह मानना है कि हर गुरुवार यहां मोमबत्तियां और अगरबत्ती जलती दिखती है. अगले दिन किले के कुछ हिस्सों में कटोरे में दूध और कच्चा अनाज भी रखा रहता है. ऐसा अक्सर होता रहा है, जिसके वजह से इस किले को भूतों के किले के नाम दिया गया है.

यह भी पढ़ें : सवाल 64- यौन क्रिया की ताकत को कैसे बढ़ाया जा सकता है ?

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद