विश्व में सबसे ज्यादा किस देश में शराब पी जाती है ?

2036

विश्व में सबसे ज्यादा किस देश में शराब पी जाती है ? (Which country drinks the most alcohol in the world? )

आपने लोगों को तरह तरह के नशे करते हुए देखा होगा. इन्हीं में से शराब एक ऐसा नशा है, जिसे लोग आमतौर पर प्रयोग करते हैं. कहा जाता है कि अति हर चीज की बुरी होती है. शराब भी इसकी अपवाद नहीं है. अत्यधिक शराब का सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है. लेकिन फिर भी दुनिया के लगभग हर कोने में इसका प्रयोग किया जाता है. इसी कारण लोगों के मन में शराब के बारे में जानकारी हासिल करने की जिज्ञासा होती है. इसी कारण आमतौर पर सवाल पूछा जाता है कि विश्व में सबसे ज्यादा किस देश में शराब पी जाती है ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

-
शराब

सबसे ज्यादा किस देश में शराब पीते हैं –

शराब पीने के मामले में बेलारूस देश का नाम पहले स्थान पर आता है. वहां पर शराब की सबसे ज्यादा खपत होती है. बेलारूस में प्रति वर्ष औसतन 17.5 यानि कि लगभग 178 वाइन बोतलों की खपत होती है. यह औसत प्रतिव्यक्ति के हिसाब से है. इसका अर्थ है कि एक व्यक्ति वहां पर वर्ष में लगभग 178 वाइन की बोतले पी जाता है. इसके अलावा अन्य देशों की बात करें, तो इसमें मोल्डोवा , लिथुएनिया , रूस , चेक गणराज्य इत्यादी का नंबर आता है. काफी लोग सोचते होगें कि भारत में बड़े स्तर पर लोग शऱाब पीते हैं. लेकिन अगर ज्यादा खपत की बात करें, तो उसमें भारत का नंबर बहुत नीचे आता है. भारत में लगभग 4.6 लीटर प्रति व्यक्ति शराब पी जाती है.

1061514 alcohol survey -
शराब

कौन देश ज्यादा शऱाब का उत्पादन करता है-

ज्यादा शराब पीने के सवाल के बाद कुछ लोगों के मन में ये सवाल भी आता है कि कौन सा देश शराब का सबसे ज्यादा उत्पादन करता है. अगर 2019 की बात करें, तो इसमें इटली से सबसे ज्यादा शराब का उत्पादन किया था. इसके बाद स्पने और फ्रांस का नंबर आता है.

यह भी पढ़ें : क्या UP से दिल्ली में शराब लाना गैरकानूनी है ?

हालांकि शराब पीना काफी कुछ क्षेत्र या पर्यावरण पर भी निर्भर करता है. काफी जगह ऐसी होती हैं, जहां पर ठंड़ बहुत ज्यादा होती है. ऐसी जगहों पर तुलनात्मक रूप से शराब का अधिक सेवन किया जाता है क्योंकि ऐसे क्षेत्रों में शराब से सर्दी का अहसास कम होता है. शराब की वजह से शरीर को गर्मी मिलती है. लेकिन वर्तमान समय में देखने को मिलता है कि लोग अपनी किसी परेशानी को भूलाने के लिए या फिर इसके आदि होने के वजह से इसका अत्यधिक मात्रा में प्रयोग करते हैं. जिसकी वजह से यह कई बार जानलेवा भी साबित हो जाती है.

लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.