Home Health पतंजलि आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल कम करने की कौन सी दवाई बनी है...

पतंजलि आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल कम करने की कौन सी दवाई बनी है ?

0
8481
पतंजलि आयुर्वेद
पतंजलि आयुर्वेद

पतंजलि आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल की कौन सी दवाई बनी है ? ( Which cholesterol medicine is made in Patanjali Ayurved ? )

वर्तमान समय में अनेंक बीमारियों मानव पर हावी होती जा रही हैं. जिसके लिए बाजार में दो तरह की दवा आती हैं. एलोपैथी ( अंग्रेजी दवा ) और आयुर्वेदिक ( देसी दवा ). आयुर्वेद भारत में स्वस्थ्य रहने का बहुत पुराना विज्ञान है. वर्तमान समय में लोगों का रूझान आयुर्वेद की तरफ बढा है. वैसे आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली बहुत सी कंपनियां भारत में मौजूद है. लेकिन इसमें पतंजलि ने अपनी विशेष पहचान बनाई है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है. जिससे लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या पतंजलि ने भी कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए कोई आयुर्वेदिक दवा बनाई है और अगर बनाई है, तो वो कौन सी है ? अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल हैं, तो इस पोस्ट में आपके इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

images 1 4 -
कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल क्या होता है ?

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में पाये जाने वाले वसा का एक प्रकार होता है. जो हार्मोंस के निर्माण, शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ और ठीक रखने का काम करता है या हम यह भी कह सकते हैं कि यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को ताकत देता है तथा शरीर और उसकी कोशिकाओं के लिए ढांचागत सुविधाएं तैयार करने का काम करता है, और शरीर में बहुत से एंजाइम्स बनाने में भी मदद करता है. लेकिन आपने सुना होगा कि अति हर चीज की बुरी होती है अर्थात किसी निश्चित मात्रा से ज्यादा कोई भी चीज हमारे लिए नुकसानदेह होती है. ठीक इसी तरह कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा भी हमारे लिए नुकसानदायक होती है. इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आपको कई समस्याओं जैसे खून का गाढ़ा होना, आर्टरी ब्लॉकेज, स्टोक्स, हार्ट अटैक और दिल की अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

download 5 4 -
कोलेस्ट्रॉल

पतंजलि आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल की दवा-

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आयुर्वेद में कई तरह के उपाय बताए गए हैं. इसके लिए हम आयुर्वेदिक दवा आरोग्यवर्द्धिनी वटी, पुनर्नवा मंडूर, त्रिफला इत्यादी का प्रयोग कर सकते हैं. ये दवा आयुर्वेदिक होती है. ये प्रोड्क्ट पतंजलि द्वारा भी बनाए जाते हैं. इसलिए आप इनका प्रय़ोग कर सकते हैं.

बाजार में बहुत से लोग नकली बेच रहे है हम आपको Original दवा का लिंक नीचे दे रहे है Amazon से Order कर सकते है –

यह भी पढ़ें: पतंजलि की आरोग्य वटी दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

कोलेस्ट्रॉल के घरेलू उपाय-

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए हम घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. लहसुन उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. जिसका प्रय़ोग करके हम कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं. इसके साथ ही अलसी के बीजों को पीसकर उसे पानी में मिलाकर खाली पेट लेने से भी उच्च कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है. धूम्रपान और एल्कोहल के सेवन से भी कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ता है, इसलिए सिगरेट-शराब का सेवन न करें. इसके साथ ही शरीर को ठीक करने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी होता है. यदि हम सुबह-शाम समय निकालकर व्यायाम करते हैं, तो यह हमारे शरीर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होगा.

Copy

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.