Home Breaking News Hindi पतंजलि की आरोग्य वटी दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

पतंजलि की आरोग्य वटी दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

0
6236
आरोग्य वटी
आरोग्य वटी

 पतंजलि की आरोग्य वटी दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ? ( What are the advantages and disadvantages of Patanjali Arogya Vati medicine )

पतंजलि आयुर्वेद की दवाओं के लिए एक बड़ा ब्रांड बन चुका है. पंतजलि का एक प्रोडक्ट आता है Patanjali आरोग्य वटी. इस दवा के बारे में आपने सुना हो और आप ये नहीं जानते कि यह दवा क्यों प्रयोग की जाती है या फिर इसको प्रयोग करने से हमें क्या फायदा होगा. इसके साथ ही अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि इसको प्रय़ोग करने की विधि क्या है, तो आपको इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें. 

71V6gj3xb L -
आरोग्य वटी

पतंजलि आरोग्य वटी दवा के फायदे-

पतंजलि आरोग्य वटी दवा के कई फायदे होते हैं. यह दवा मुख्यतौर पर वायरस इन्फेक्शन रोकने के लिए प्रयोग की जाती है. इसके अलावा यह एक कई तरह के बैक्टीरिया से बचाव के लिए भी उपचारात्मक प्रय़ोग की जाती है. त्वचा की कुछ बीमारियों में भी इसको प्रय़ोग करने से फायदा होता है. ठंड या बुखार से बचाव के लिए भी इसका प्रय़ोग किया जाता है.

aroya vati large -
आरोग्य वटी

दवा की खुराक-

पतंजलि आरोग्य वटी की खुराक की बात करें, तो इसकी एक या दो गोली दिन में दो बार सुबह और शाम प्रयोग की जाती है. यह दवा खाना खाने के बाद ली जाती है. यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली पतंजलि नीम घनवटी की खुराक है. ध्यान दें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है. इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर पतंजलि आरोग्य वटी की खुराक अलग हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

आरोग्य वटी दवा में प्रय़ोग की जाने वाली सामग्री की बात करें, तो इसमें गिलोय , नीम , तुलसी इत्यादी का प्रय़ोग किया जाता है. ये तीनों ही आयुर्वेद में बहुत ही ज्यादा गुणकारी मानी जाती हैं. अगर पतंजलि आरोग्य दवा से होने वाले नुकसान की बात करें, तो अभी तक इसके विषय में चिकित्सा साहित्य में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. लेकिन जब भी किसी दवा का प्रय़ोग करें, तो हमेशा चिकित्सक या किसी विशेषज्ञयों से संपर्क कर सलाह मशवरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.  

Copy