पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

6761
गैसहर चूर्ण
गैसहर चूर्ण

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण के फायदे और नुकसान क्या हैं ? ( What are the advantages and disadvantages of Patanjali Divya Gashar Churna)

पतंजलि आयुर्वेद की दवाओं के लिए एक बड़ा ब्रांड बन चुका है. पंतजलि का एक प्रोडक्ट आता है  दिव्य गैसहर चूर्ण. इस दवा के बारे में आपने सुना हो और आप ये नहीं जानते कि यह दवा क्यों प्रयोग की जाती है या फिर इसको प्रयोग करने से हमें क्या फायदा होगा. इसके साथ ही अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि इसको प्रय़ोग करने की विधि क्या है, तो आपको इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें.

Divya Gashar Churna -
पतंजलि

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण के फायदे –

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण दवा के प्रयोग से होने वाले फायदें कि बात करें, तो इसका प्रयोग करने से मुख्य रूप से गैस का दर्द , कब्ज के लिए किया जाता है. वर्तमान समय में लोगों में गैस की समस्या बहुत ज्यादा देखी जा रही है. गैस के दर्द से बचने के लिए इस दवा का प्रयोग किया जा सकता है. यह दवा कब्ज से भी छुटकारा दिलाने में सहायक है.

maxresdefault -
पतंजलि

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण की खुराक-

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण की खुराक की बात करे, तो खाना खाने के बाद 5 ग्राम चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. यह दवा दिन में दो बार प्रयोग कर सकते हैं. यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण Churna की खुराक है. ध्यान रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है. इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण की खुराक अलग हो सकती है.

यह भी पढ़ें: पतंजलि की नीम घनवटी दवा के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

पतंजलि दिव्य गैसहर चूर्ण में प्रयोग की जाने वाली सामग्री की बात करें, तो इसमें जीरा , अजवाइन, काला नमक , हींग इत्यादी का प्रयोग किया जाता है. इस दवा से होने वाले नुकसान की बात करें, तो चिकित्सा साहित्य में Patanjali Divya Gashar Churna के दुष्प्रभावों के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है. लेकिन फिर भी इस इसके प्रयोग से पहले डॉक्टर से सलाह-मशविरा जरूर करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.