देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 चॉकलेट कौन सी हैं ?

8002
देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 चॉकलेट कौन सी हैं ? ( Which are the 5 best selling chocolates in the country? )
देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 चॉकलेट कौन सी हैं ? ( Which are the 5 best selling chocolates in the country? )

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 5 चॉकलेट कौन सी हैं ? ( Which are the 5 best selling chocolates in the country? )

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा , जिसको चॉकलेट खाना पसंद ना हो. खास तौर पर बच्चों में तो चॉकलेट बहुत ही प्रिय होती है. वर्तमान समय में चॉकलेट का निर्माण कई कंपनियां करती है. जिसके बाद लोगों के मन में उनसे संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 चॉकलेट कौन सी हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसी ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

maxresdefault -
चॉकलेट chocolates

ज्यादा बिकने वाली 5 चॉकलेट –

वैसे तो बाजार में चॉकलेट खरीदने जाते हैं, तो पता नहीं कितने प्रकार की चॉकलेट उपलब्ध हो जाती हैं. लेकिन आमतौर पर लोगों को कुछ ब्रांड की चॉकलेट ही ज्यादा पंसद आती हैं. इस पोस्ट में ज्याद बिकने वाली 5 चॉकलेट की बात करते हैं-

चॉकलेट
Cadbury – Dairy Milk

Cadbury – Dairy Milk चॉकलेट्स – शायद ही कोई ऐसा हो, जो चॉकलेट लवर हो तथा उसने कभी डेयरी मिल्क की चॉकलेट ना खाई हो. युवा वर्ग में यह चॉकलेट बहुत पंसद की जाती है तथा भारत में यह चॉकलेट बहुत बिकती है. इसमें डेयरी मिल्क सिल्क , डेयरी मिल्क इत्यादी चॉकलेट आती हैं.

81CswZ6OUAL. SL1500 -
Snickers chocolate bar

Snickers chocolate bar– इसका निर्माम कन्फेक्शनरी उत्पाद कंपनी के द्वारा किया जाता है. अगर आप बाजार में चॉकलेट लेने जाते हैं, तो यह आसानी से मिल जाती है. भारत में यह बहुत ही लोकप्रिय चॉकलेट है.

Amul Chocolate -
Amul Dark Chocolate अमूल डार्क चॉकलेट

Amul Dark Chocolate अमूल डार्क चॉकलेट– अमूल एक बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी है. इसके अनेंक उत्पाद आते हैं. अमूल का दूध , आइसक्रीम , मक्खन इत्यादी के बारे में भी आप जानते होगें. इसकी चॉकलेट भी भारत में बहुत पसंद की जाती है तथा यह बहुत बिकती है.

Nestle KitKat -
Nestle – KitKat चॉकलेट्स

Nestle – KitKat चॉकलेट्स – नेसले एक बहुत बड़ी खाद्य पदार्थ तथा पेय पदार्थ बनाने वाली कंपनी है. भारत में इसके उत्पादों को बड़ा पसंद किया जाता है. यह कंपनी चॉकलेट्स भी बनाती है. इसके चॉकलेट्स MilkyBar (मिल्कीबार), KitKat (किटकेट), Munch (मंच), Bar One (बार वन) के नाम से बिकती है. भारत में ये बड़े स्तर पर बिकने वाली चॉकलेट में शामिल हैं.

parle friberg -
Parle – Friberg चॉकलेट्स


Parle – Friberg चॉकलेट्स– भारत में Friberg चॉकलेट्स को भी बड़े स्तर पर इस्तमाल किया जाता है. इसमें किस्मि , मेलोड़ी इत्यादी चॉकलेट आती हैं. इसके अलावा इन चॉकलेट को इनके डार्क कोको स्वाद के लिए बहुत पंसद किया जाता है.

यह भी पढ़ें : भारत की कितना फिसदी चाय असम से आती है और विदेश में कहां कहां भेजी जाती है ?

वहीं अगर दुनिया की सबसे महंगी बिकने वाली चॉकलेट की बात करें, तो इसकी कीमत लाखों में है. भारत में सबसे महंगी चॉकलेट की बात जाए तो ‘कैडबरी फ्रुट मिल्क एंड नट’ सबसे महंगी चॉकलेट है. लेकिन अभी दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट की कीमत 6 लाख 18 हजार 400 रूपये हैं. यह चॉकलेट पुर्तगाल में तैयार की गई तथा इसका नाम बॅानबॅान है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.