जानियें, कब से निकलेंगे एटीएम से 200 के नोट?

539
जानियें, कब से निकलेंगे एटीएम से 200 के नोट?
जानियें, कब से निकलेंगे एटीएम से 200 के नोट?

किसी भी नये सामान को लेकर हर कोई उत्साहित होता है, ऐसे में बात से घरेलू सामान की जाए या फिर नये नोटों की, लोगों के मन में उसे जल्दी से जल्दी पाने की एक ही लालसा होती है। इसका जीता-जागता उदाहरण आपन नोटबंदी के समय में जो 2000 और 500 के नोट आये थे, उसे जल्दी से पाने के लिए लोगों ने कई तरह की परेशानियों का सामना भी किया था, लेकिन नये चीज की तो बात ही अलग होती है। ऐसा ही एक और लालसा लोगों के मन में 200 के नोट को लेकर है, लोग जल्दी से उसे पाना चाहते है, लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। आइये जानते है कि आखिर कब से निकलने शुरू होंगे नये नोट?

आपको बता दें कि अगर आप एटीएम से 200 रुपए का नोट निकालने की सोच रहे हैं, तो अभी आपको इंतजार करना प़़डेगा। जी हाँ, माना यह जा रहा है कि 200 के नोट को पहुंचने और एटीएम से निकलने में अभी तीन महीने तक का समय लग सकता है। आपको याद दिला दें कि आरबीआई ने हफ्तेभर पहले ही 200 रुपए के नोट जारी किए हैं, लेकिन अभी एटीएम को इन नए नोटों के लिए तैयार किया जाना है।

200 के नोट के लिए एटीएम को करना है रेडी….

आपको बता दें कि एटीएम को खास आकार-प्रकार के नोटों के लिए तैयार किया जाता है। इनमें कोई नया नोट डालने के लिए उसके हिसाब से परिवर्तन करना पड़ता है, साथ ही यह एक लंबी प्रकिया होती है, जिसमें थोड़ा समय लग सकता है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि अभी आरबीआई की ओर से सभी बैंकों को 200 रुपए के नोट भी नहीं पहुंचें है। लेकिन कुछ बैंकों ने अपनी एटीएम कंपनियों को मशीनों में नए नोट के लिए टेस्टिंग का निर्देश दे दिया है।

नोटबंदी के समय हुआ था एटीएम के आकार में बदलाव…

आपको याद दिला दें कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के बाद 500 और 2000 रुपए के नए नोटों के लिए एटीएम में बदलाव करके नये नोटो के लायक बनाया गया था। जिसकी वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा।

बहरहाल, 200 के नोट एटीएम से कब तक निकल पाएंगे, यह तो खैर वक्त ही बताएगा, लेकिन आरबीआई द्वारा जारी किये गये वक्त में एटीएम से 200 के नोट निकलने लगे तो अच्छी बात होगी।