April Fool मानाने की शुरुआत कब हुई थी?

478
news

April fool day अप्रैल के पहले दिन मनाया जाता है।इसे व्यावहारिक चुटकुले और प्रचार प्रसार के द्वारा मनाया जाता है। चुटकुले और उनके पीड़ितों को अप्रैल फूल कहा जाता है।यह सदियों से मनाया जाता है लेकिन इसकी उत्पत्ति अनिश्चित है। कुछ इतिहासकारों के अनुसार, यह पहली बार 1852 में मनाया गया था, जब फ्रांस ने जूलियन कैलेंडर से ग्रेगोरियन कैलेंडर पर स्विच किया और कुछ का कहना है कि यह ऋतुओं की बारी से संबंधित है।

सबसे प्रचलित अवधारणा के अनुसार, प्राचीन काल में रोमन ने अप्रैल में नए साल का जश्न मनाने की शुरुआत की थी, जबकि मध्ययुगीन यूरोप में, 25 मार्च को नए साल को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है, लेकिन 1852 में पोप ग्रेगरी VIII ने ग्रेगियन कैलेंडर (वर्तमान मान्य) की स्थापना की कैलेंडर), जिसके आधार पर नया साल जनवरी से शुरू किया गया था।

april fool non fiiii -

इस कैलेंडर को सबसे पहले फ्रांस ने स्वीकार किया था, लेकिन जनश्रुति के अनुसार, यूरोप के कई लोगों ने इस कैलेंडर को स्वीकार नहीं किया और उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी। इसके कारण नए कैलेंडर के आधार पर नए साल का जश्न मनाने वाले लोगों को मूर्ख माना जाता है जो नए साल को अप्रैल में पुराने तरीके से मनाते हैं और तब से अप्रैल फूल या मूर्ख दिवस का चलन बढ़ गया है।

april fool non -

एक अन्य लोक कथा के अनुसार, एक अप्सरा ने किसान से मित्रता की और कहा, “यदि आप एक सांस में पानी का बर्तन पीते हैं, तो मैं आपको एक वरदान दूंगा”। मेहनतकश किसान ने तुरंत पानी से भरा एक बर्तन उठाया और उसे एक सांस में पी लिया और अप्सरा से एक वरदान मांगा, उसने कहा: “आप बहुत निर्दोष हैं, आज से मैं आपको एक वरदान देता हूं कि आप अपने चतुर शब्दों से लोगों को हंसाएंगे ” फिर उस समय से किसान ने लोगों को हंसाना शुरू कर दिया और इस वजह से हंसी का त्यौहार पैदा हो गया जिसे हम मूर्ख दिवस कहते हैं।

यह भी पढ़े:ऐसा चमत्कारी मंदिर जहां होता है टूटी हड्डियों का इलाज?