सवाल 120 – होटल के स्टाफ आपसे कौन सी बाते छुपाते है

1339
hotel
सवाल 120 - होटल के स्टाफ आपसे कौन सी बाते छुपाते है

कई लोग छुट्टियों पर या फिर ऑफिशियल ट्रिप पर जाते ही रहते है. इसी के लिए होटल में रिजर्वेशन भी करवाते है. अगर आप किसी कमरे के लिए तीन से चार हजार रूपये दे रहे है तो यह जाहिर सी बात है कि आपको उस होटल के सारी बाते पता चले. और होटल की सारी सुविधाएं मिले. लेकिन क्या असल में ऐसा होता है शायद नहीं, इसीलिए हम आपको बताने जा रहे है कि ऐसी कुछ बातें है जो होटल वाला आपसे हमेशा छुपाकर रखता है.

होटल का कमरा
होटल का कमरा आपको जितना साफ दिखता है उतना होता नहीं है. हर साल होटल के कमरे में कम से कम 100 से ज्यादा लोग रूकते होगें. अब वो लोग कमरे में क्या क्या करते होगे यह बात तो कोई भी नहीं जानता है. अगर आपको ऐसा लग रहा है कि रूम में रखी हर एक चीज साफा है तो आप गलत सोच रहे है. क्योंकि रजाई कभी- कभार ही साफ की जाती है. और बेड-कवर तो शायद कभी नहीं.

होटल के कमरे में रखे गिलास
क्या आप ये जानते है कि होटल में रखें गिलास फर्नीचर पॉलिश से साफ़ किये जाते हैं. ऐसा करने से गिलास चमकदार और साफ़ दिखेंगे, लेकिन उसमें उपयोग किया हुआ रसायन आपके लिए हानिकारक हो सकता है. कई बार होटल स्टाफ़ इन गिलासों को बाथरूम के पानी से साफ़ कर देता है अगर आप उन्हें ठीक से टिप न दें तो.

imgpsh fullsize anim 14 1 -

मिनी बार
वैसे तो कई ज़्यादातर होटलों के मिनी बार में पानी, बियर, जूस और कई बार हार्ड लिकर भी मिल जाता है. और अच्छे होटल्स इन वस्तुओं का उपयोग करने के पैसे नहीं लेते, लेकिन बेहतर होगा कि आप मिनी बार का इस्तेमाल करने से पहले मैनेजर से पूछ लें कि ये सर्विस फ़्री है या नहीं. एक बात और ध्यान रखें, मिनी बार में रखी पानी की बोतलों की सील ज़रूर चेक करें.

बिस्तर में मिल सकते हैं खटमल-कीड़े
वैसे तो आपके कमरे में हाउस-कीपिंग हर दिन होती है, लेकिन फिर भी अगर सोते समय आपको कोई कीड़ा काट जाएं, तो क्या कर सकते है. होटल का स्टाफ आपको यह कभी नहीं बताएंगा कि उन्होंने कमरे में पेस्ट कंट्रोल कब करवाया था. यह बात पूछने पर वह झूठ भी बोल सकता है.

मृत्यु और आत्महत्या
ज्यादातर लोग होटल में इसलिए रूकते है कि वो एकांत में कुछ समय बिता लें. इनमें से कई ऐसे लोग भी होते है जो बहुत ही गंभीर बीमारी से जूझ रहें होते है और अपने घर से आकर होटल में ठहरें होते है. कुछ लोगों की तो यहां पर ऐसे ही मृत्यु हो जाती है, लेकिन आपको इस बात का पता कभी नही चल पाएगा कि कमरे में क्या हुआ है. इतना ही नहीं कुछ तो ऐसे भी होते है जो होटले में ही आत्महत्या कर लेते है. इन सभी घटनाओ को होटल वाले छिपा कर रखते है.

imgpsh fullsize anim 15 1 -

होटल में हादसे
होटल में हादसे होना एक आम बात है. सब्ज़ी काटते वक़्त किसी कुक की उंगली कट जाए या फिर सीढ़ियों से उतरते वक़्त कोई कर्मचारी गिर जाए या फिर एलीवेटर ठीक करते समय रिपेयरमैन की मौत ही क्यों न हो जाए. ये खबरें कभी मीडिया में नहीं आतीं.

पुलिस और आग
होटल वाले हमेशा पुलिस वालों से अच्छे संबंध बनाकर रखते है क्योंकि होटल के खामिया जनता तक न पहुच सके. कई ऐसे होटलों होते है जिसमें आग को नियंत्रित करने के लिए योग्य उपकरण भी नहीं होते हैं, लेकिन फिर भी पुलिस उन्हें अनदेखा कर देती है.

सेलिब्रिटी
कई सेलिब्रिटीज़ जब सफ़र करते हैं तो अपने पसंदीदा होटल में ही रुकते हैं. इनमें से कई सेलिब्रिटी नहीं चाहते कि जनता को उनके बारे में पता चले. होटल स्टाफ़ हमेशा ये सुनिश्चित करेगा कि इन महत्वपूर्ण लोगों की शांति न भंग हो. इसलिए होटल वाले इन सेलेब्स की पहचान राज़ ही रखते हैं

imgpsh fullsize anim 16 1 -

होटल स्टाफ़ भी करता है आपके कमरे का उपयोग
अगर आप अपने कमरे से निकल कर कहीं घूमने जाते हैं और हाउस कीपिंग के लोग आपके कमरे को साफ़ करने के लिए आते हैं, तो उनके पास काफी समय होता है जिसमें वो आपके कमरे में कुछ भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : सवाल 119- इस्लाम में 786 नंबर को क्यों पवित्र माना जाता है?

वैश्यावृत्ति
होटल के कमरे में क्या चलता है यह बात किसी को नही पता होती है होटल स्टाफ़ को पता होता है कि अगर आपके अगले कमरे में वैश्यावृत्ति चल रही है तो आपको खबर नहीं होगी. कई रईस लोग महंगी एस्कॉर्ट्स को होटल के कमरे में ही बुलाते हैं और अधिकतर समय होटल स्टाफ़ को ये बात पता होती है.