क्या है ऐसी वजह की Microsoft अपने कर्मचारियों से सिर्फ करवाएगी चार दिन काम ?

570

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी में से एक माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एम्पलॉईस की प्रोडक्टिविटी बढ़ने के लिए ऐसी तरकीब लेकर आयी है जिससे आर्गेनाईजेशन के साथ-साथ कंपनी के कर्मचारियों को भी अधिकतम फायदा पहुंचेगा। जहाँ पूरी मेहनत करके भी ऑफिस जा रहे कर्मचारियों को छुट्टी के लिए गिरगारना होता है काफी जतन या प्रत्यत्न करने होते है एक छुट्टी पाने के लिए वही माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से अपने कर्मचारियों के लिए एक ऐसा कदम उठाया गया जो यह दवा करता है की इस कदम से कंपनी के कर्मचारियों की कार्यक्षमता के साथ साथ उत्पादकता भी बड़े पैमाने पर बढ़ेगी।

download 10 -

माइक्रोसॉफ्ट ने यह घोषणा की है की जापान में काम करने वाले कर्मचारियों को फोर डे वीक लागू किया जायेगा। ट्रायल तोर पर यह स्ट्रेटेजी पहले भी अपनाया गया था। जिसके परिणाम अनुकूल थे। इसके तहत अब कंपनी के कर्मचारियों को एक सप्ताह में तीन छुट्टी मिलेगी । माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों को सिर्फ चार दिन काम करना पड़ेगा । वहीं, कंपनी के अनुसार इस कदम से उत्पादन की क्षमता को 40 फीसदी तक बढ़ाया जा सकेगा। जो कंपनी और एम्प्लाइज दोनों के लिए बहुत लाभदायक है।

कंपनी के अनुसार फोर डे वीक से कर्मचारी कम छुट्टी लेंगे। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट ने मीटिंग के समय को भी कम कर दिया जायेगा । किसी भी तरह की मीटिंग 30 मिनट से ज्यादा नहीं चलेगी।। इससे बिजली की खपत 23 फीसदी कम होने के साथ खर्चा भी कम होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : सिंगापूर में लांच हुआ फ्लाइंग टैक्सी हब, उड़ती टैक्सी यहाँ…


जहाँ भारतीये कर्मचारियों के लिए के लिए भी ऑफ टाइमिंग बढ़ने के मांग जोरो पर है देखना दिलचस्प होगा की भारत में भी कोई ऐसी नीति आ सकती है। जहाँ भारत जैसे देश में जो की लेबर इंटेंसिव है कम सैलरी पर जय्दा काम यहाँ तक की क्षमता के अनुसार भी कम तनख़्वाह दी जाती है, एक अवकाश तक लेने के लिए इतनी जद्दोजहत करनी पड़ती है। उस देश में ऐसी नीति आना असंभव ही प्रतीत होता।