सवाल 126: क्या होता है रेमन मैग्सेसे पुरस्कार, यह किसके सम्मान में दिया जाता है?

0
Ramon Magsaysay Award
Ramon Magsaysay Award

जिस तरह से नोबेल पुरूस्कार दिया जाता है ठीक उसी तरह समाज में अच्छे काम के लिए मैगसेसे पुरूस्कार भी दिया है। आइये इसके बारें में जानते हैं कि इसकी शुरुआत कब हुई।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद फिलीपींस गणराज्य के तीसरे राष्ट्रपति, रेमन डेल फिएरो मैगसेसे के नाम पर रखा गया, रेमन मैग्सेसे पुरस्कार एशिया का सबसे बड़ा और सर्वोच्च सम्मान है।

1957 में शुरू हुआ मैगसेसे पुरस्कार फिलीपीन के पूर्व राष्ट्रपति की स्मृति और नेतृत्व के उदाहरण के रूप में मनाया जाता है और हर साल एशिया में ऐसे व्यक्तियों या संगठनों को दिया जाता है जो उसी निस्वार्थ सेवा और परिवर्तनकारी प्रभाव को प्रकट करते हैं जिस तरह से दिवंगत रेमन डेल फिएरो मैगसेसे ने किया।

विभिन्न श्रेणियों के लिए पुरस्कार के विजेता का चयन रेमन मैग्सेसे पुरस्कार फाउंडेशन के ट्रस्टियों द्वारा हर साल किया जाता है। पुरस्कार विजेताओं को एक प्रमाण पत्र के साथ रेमन मैगसेसे की प्रोफाइल छवि का सामना करते हुए एक दाईं ओर एक पदक के साथ प्रस्तुत किया जाता है।

मदर टेरेसा, अरुण शौरी, महेश्वेटा देवी, अरविंद केजरीवाल, किरण बेदी, रवीश कुमार, सोनम वाग्ंचुक, सामाजिक उद्यमी अंशु गुप्ता भारत के लिए पुरस्कार प्राप्त करने वालों में से एक हैं।

इस पुरस्कार को एशिया का नोबेल पुरस्कार माना जाता है। इस साल NDTV के पत्रकार रवीश कुमार को 2019 रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़ें- सवाल 125: वैश्यालयों से मिट्टी लेकर क्यों बनायीं जाती माँ दुर्गा की मूर्ति?

रवीश कुमार के अलावा, म्यांमार स्थित पत्रकार को स्वे विन, थाईलैंड से अंगखाना नीलापजीत, फिलीपींस से रेमुंडो पुजांते केयबाब और दक्षिण कोरिया के किम जोंग की को भी प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया।