भगवान और आत्मा में क्या अंतर है ?

1722
भगवान और आत्मा
भगवान और आत्मा

भगवान और आत्मा में क्या अंतर है ? ( what is the difference between God and soul )

इंसान भौतिक जीवन में इतना उलझा हुआ है कि उसे कभी मोह माया से ऊपर उठकर सोचने का वक्त ही नहीं मिलता है. वह अपने जीवन में सिर्फ भौतिक चीजों को पाने के लिए पागल हुआ रहता है. लेकिन फिर भी लोगों को जीवन में शांति नहीं मिल पाती. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि भौतिक चीजे नाशवान होती है. आज अगर वो खुशी देती हैं, तो कल उनके कारण हमारी जिंदगी में दुख भी आता है.

hqdefault -
अध्यात्मिकता

सच्ची शांति के लिए इंसान के जीवन में अध्यात्मिकता के विचारों का मिश्रण होना भी जरूरी होता है. ऐसा ही एक अध्यात्मिक सवाल है, जो लोगों के मन में काफी बार आता है कि भगवान और आत्मा में क्या अंतर होता है. चलिए आज भगवान और आत्मा के अंतर को समझते हैं.

images 2 1 -
आत्मा

भगवान और आत्मा में अंतर-

भगवान और आत्मा में अंतर की बात करें, तो यह एक अध्यात्मिक सवाल है. जिसको बहुत गहराई में जाकर समझा जा सकता है. आपको बता दें कि भगवान को परमात्मा भी कहा जाता है. आपने लोगों को बोलते हुए सुना होगा कि ये सब परमात्मा का खेल है. परमात्मा या भगवान सर्वशक्तिमान होता है. भगवान जब भी कोई अच्छे काम करता है, जिससे उसको खुशी और आनंद की प्राप्ति होती है, वह भगवान द्वारा दी जाती है. आत्मा और परमात्मा या भगवान के अंतर की बात करें, तो आत्मा अनेंक होती हैं. जोकि प्रत्येक जीव में एक आत्मा विद्यमान होती है. जबकि भगवान एक होता है तथा सर्वशक्तिमान होता है.

यह भी पढ़ें: रामायण में शूर्पनखा के पति का क्या नाम था ?

आत्मा और भगवान कभी मरते नहीं हैं. लेकिन भगवान हर जगह विद्यमान है, वह पूरे ब्रहमांड के बारें में सब रहस्य जानता है. जबकि आत्मा का ज्ञान बहुत सीमित होता है. ऐसा माना जाता है कि किसी एक शऱीर के मरने के बाद दूसरे किस शरीर में आत्मा प्रवेश करती है, यह आदेश भगवान द्वारा उसके पीछले जन्म में किए गए कर्मों के आधार पर देता है. जो इंसान अच्छे या बुरे कर्म करता है, उनको उनके फल देने का काम भगवान करता है. सुख और दुख आत्मा को होता है. भगवान सुख और दुख से बहुत ऊपर होता  है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.