सपने में हनुमान जी का मंदिर देखने से क्या होता है ?

8724
सपने में हनुमान जी का मंदिर देखने से क्या होता है?
सपने में हनुमान जी का मंदिर देखने से क्या होता है?

सपने में हनुमान जी का मंदिर देखने से क्या होता है ?  (What happens to seeing the temple of Hanuman ji in a dream? )

इंसान की जिंदगी में अच्छा और बुरा समय आता रहता है. लेकिन जैसा की कहा भी जाता है कि अच्छे या बुरे समय के आने से पहले हमें कोई ना कोई संकेत दिखाई देते हैं. जिनके आधार पर हम अगर सतर्क हो जाते हैं, तो हम बुरे वक्त में भी अपने आप को संभाल सकते हैं. सपने में भी हमें ऐसे संकेत दिखाई देते हैं. इसी कारण लोगों के मन में सपनों से संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इनमें ज्यादात्तर सवाल ऐसे होते हैं कि अगर सपने में कुछ दिखाई दे, तो इसका मतलब क्या होता है. ऐसा ही एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि सपने में हनुमान जी का मंदिर देखने से क्या होता है? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

hanuman 1618393222 -
हनुमान जी

सपने में हनुमान जी का मंदिर देखना-

कुछ शास्त्रों में हनुमान जी का मंदिर देखना अशुभ माना जाता है. लेकिन अगर हम सपनों की बात करें, तो ज्यादात्तर लोग सपनों के मामले में स्वप्नशास्त्र पर अधिक विश्वास करते हैं. स्वपनशास्त्र के अनुसार सपने में हनुमान जी का मंदिर देखना एक बहुत ही शुभ संकेत होता है. इसका अर्थ होता है कि आने वाले समय में आपके जीवन में आए हुए संकट खत्म होने वाले हैं. कई बार लोग अपने मन में कुछ मनोकामनाएं मांग लेते हैं. ऐसी मान्यता है कि अगर सपने में हनुमान जी का मंदिर दिखाई दे, तो एक तरह से समझ सकते हैं कि हनुमान जी ने आपकी प्रार्थना स्वीकार कर ली है.

WhatsApp Image 2022 03 06 at 10.28.57 PM 1200x675 1 -
हनुमान जी

इसके साथ ही अगर यह सपना कोई ऐसा इंसान देखता है, जो हनुमान जी का बहुत बड़ा भक्त है. उसके लिए यह बहुत ही विशेष स्वप्न होता है. इसके अनुसार आने वाले समय में उसके अध्यात्मिक विचारों का बहुत तेजी से विकास होगा. जिससे आपकी भगवान के प्रति आस्था और भी बढ़ेगी या फिर बढ़ रही है. इसी कारण भगवान आपको विभिन्न रूपों में संकेत दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें : भगवान की मूर्ति का विसर्जन क्यों किया जाता है ?

वर्तमान में कलयुग का दौर चल रहा है. ऐसी मान्यता है कि कलयुग के समय में लोगों के संकट काटने की जिम्मेदारी हनुमान जी की है. इसी कारण उनको संकटमोचक भी कहा जाता है. रामायण में भगवान राम के जीवन में आने वाले संकट को भी हनुमान जी ने ही काटा था. लेकिन यहां यह बात भी ध्यान रखने की होती है कि काफी बार हमें यह अच्छे से पता नहीं होता है कि आखिर हमें ये सपना क्यों आया है. हो सकता है कि काफी बार कोई बात हमारे दिमाक में घूम रही हो, जिसकी वजह से हमें वो सपने या अर्धनिंद्रा में दिखाई दे. ऐसी स्थिति में वो सपने का फल नहीं मिलता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.